Navaratri Foods

नवरात्रि पर बनाएं व्रत वाले दही आलू

खाने भी दो प्यारो देश धर्म

आलू हर सब्जी की जान होती है। आलू के बिना ज्यादातर सब्जी अधूरी है। Navratri 2020 पर व्रत रखने पर आप घर पर आसानी से व्रत वाले दही आलू बना सकते हैं। इसे आप व्रत के दौरान खा सकते हैं। व्रत के दही वाले Aloo खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते हैं जिसमें उबले हुए Aloo को दही के साथ पकाया जाता है। इस सब्जी को आप सिर्फ 15 से 20 मिनट में तैयार कर सकते हैं। व्रत के लिए यह बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। इस सब्जी को आप कूट्टू की पूरी के साथ भी खा सकते हैं। तो आइए आपको बताते हैं दही वाले Aloo की आसान रेसिपी के बारे में ताकि आप व्रत में आसान तरीके से बना सके….


सामग्री- 2 टेबल स्पून घी,1 टी स्पून जीराक,1 टी स्पून काली मिर्च,2 से 3 आलू ( उबले हुए),1/2 टी स्पून सेंधा नमक,1/2 टी स्पून घी
1/2 टी स्पून जीरा,1 हरी मिर्च, टुकड़ों में कटा हुआ
1 टी स्पून अदरक,1/2 टी स्पून काली मिर्च के दाने क्रश किए हुए
2 टी स्पून कट्टू का आटा,1 कप दही,1 कप पानी

बनाने की वि​धि-
एक पैन में घी डालकर गर्म करें। अब इसमें जीरा डालकर भूनें। इसमें क्रश की हुई काली मिर्च डालकर भूनें। अब इसमें उबले हुए Aloo के टुकड़े और सेंधा नमक डालकर मिक्स करें। Aloo को पैन फ्राई करें। एक दूसरे पैन में भी घी गर्म करें। उसमें जीरा, हरी मिर्च, अदरक और क्रश की हुई कार्ली मिर्च डालें। इन्हें भूनकर इसमें कट्टू का आटा डालें। सारी सामग्री को अच्छे से मिलाएं। इसमें अब एक कप दही डालें साथ ही इसमें एक कप पानी भी डालें। इसे अच्छे से हिलाएं और पकने दें। अब इसमें फ्राई किए गए Aloo डालकर मिलाएं। हरी मिर्च से गार्निश करके सर्व करें। बहुत ही स्वादिष्ट होता है आप भी बनाइए और खाइए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *