WHO sshocking claim on Covid 19

हर 10 में से एक व्यक्ति कोविड से संक्रमित-डबल्यूएचओ

विदेश हेल्थ

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने Coronavirus से संक्रमितों की संख्या को लेकर चौंकाने वाला दावा किया है। WHO की आपातकालीन सेवाओं के प्रमुख ने कहा है कि दुनियाभर में प्रत्येक दस में से एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकता है। Coronavirus पर सोमवार को हुई 34 सदस्यीय कार्यकारी बोर्ड की बैठक में डॉ. माइकल रायन ने कहा कि शहरी और ग्रामीण इलाकों में संख्या में परिवर्तन हो सकता है लेकिन अंततः इसका अर्थ यही है कि विश्व की बड़ी आबादी खतरे में है।

उन्होंने कहा कि Corona महामारी की संख्या में बढ़ोतरी होती रहेगी, लेकिन ट्रांसमिशन को कम करने और जान बचाने के लिए उपकरण मौजूद हैं। “कई मौतों को टाल दिया गया है और कई लोगों की जान बचाई जा सकती है।” रायन ने कहा है कि दक्षिण-पूर्व एशिया को कोरोना के मामलों में वृद्धि का सामना करना पड़ रहा है, यूरोप और पूर्वी भूमध्यसागर में मौतों में वृद्धि देखी जा रही है, जबकि अफ्रीका और पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में स्थिति ‘अधिक सकारात्मक थी।’

उन्होंने कहा कि हमारे वर्तमान के सबसे बेहतर अनुमान यही बताते हैं कि दुनिया की दस फीसदी आबादी इस वायरस से प्रभावित हो सकती है। इस हिसाब से देखा जाए तो दुनिया की 7.6 बिलियन में 76 करोड़ लोग Corona से संक्रमित हो सकते हैं। विशेषज्ञ पहले से ही कहते रहे हैं कि संक्रमण के जितने मामलों की संख्या बताई जा रही है वास्तव में उससे अधिक लोग संक्रमण का शिकार हैं।

दुनिया में कुल कितने कोरोना मरीज?

दुनिया में Corona मरीजों की कुल संख्या लगातार बढ़ रही है। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के अनुसार, अभी तक 35,238,623 लोग Coronavirus से बीमार हो चुके हैं। इसमें से 1,038,027 लोगों की मौत हुई है। सबसे ज्यादा Corona मरीजों की संख्या में अभी भी अमेरिका है, जहां पर 7,419,594 लोग Corona से संक्रमित हैं। इसके बाद भारत का स्थान आता है, जहां 6,623,815 लोग कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हैं। सबसे ज्यादा Corona मरीजों की संख्या में तीसरे नंबर पर ब्राजील है। यहां पर अब तक 4,915,289 लोग Corona से संक्रमित हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *