know how much time will be needed for corona vaccine

Corona Vaccine लगाने के लिए सरकार की तैयारियां तेज, आज देश के इन राज्यों में होगा ड्राई रन

Corona Updates NEWS देश राज्य

पूरा देश बहुत बेसब्री से कोरोना वैक्सीन का इंतजार कर रहा है। वहीं मोदी सरकार (Modi Government) ने देश में वैक्सीनेशन को लेकर अपनी तैयारियां तेज कर दी है। इसी कड़ी में आज सरकार लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने पहले इसका ड्राई रन करने जा रही है। आज होने वाले ड्राई रन के लिए केन्द्र सरकार ने चार राज्यों के चुना है।

पंजाब, असम, आंध्र प्रदेश और गुजरात में केन्द्र सरकार आज कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन करेगी। 28 और 29 दिसंबर को इन चारों राज्यों के दो जिलों में वैक्सीन का ड्राई रन ट्रायल किया जाएगा। बता दें कि ड्राई रन ट्रायल का मतलब है कि इस दौरान किसी को कोई वैक्सीन नहीं दी जाएगी लेकिन पूरी प्रक्रिया को दोहरायी जाएगी। साथ ही सरकार द्वारा तैयार एप CoWin को भी परखा जायेगा कि ये ऐप सही तरीके से काम कर रहा है या नहीं।

जानकारी के मुताबिक आज से शुरू होने वाली ड्राई रन में वैक्सीन नहीं दी जाएगी, सिर्फ लोगों का डेटा लिया जाएगा और उसे केन्द्र सरकार द्वारा बनाये गये cowin ऐप पर अपलोड किया जाएगा। बता दें कि केन्द्र की मोदी सरकार ने ये पहले ही साफ कर दिया है कि पहले चरण में करीब 30 करोड़ लोगों को ये वैक्सीन दी जायेगी। इन 30 करोड़ लोगों में हेल्थकेयर वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर और 50 साल से ज्यादा उम्र के लोग जो गंभीर बिमारी से जूझ रहे हैं शामिल होंगे।

READ MORE:   6 जुलाई से आप कर सकेंगे ताजमहल, लाल किला समेत सभी स्मारकों का दीदार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *