बाज आता नहीं दिख रहा चीन, बॉर्डर के पास टैंकों के साथ PLA जवानों ने किया अभ्‍यास

NEWS विदेश

बीते नौ महीने से भी ज्‍यादा लंबे वक्‍त से जारी तनाव और कई दौर की बातचीत के बाद भी चीन सुधरने को तैयार नहीं। पिछले महीने बॉर्डर पर उसकी हिमाकत का भारतीय सैनिकों ने करारा जवाब दिया था। इसके बावजूद चीनी प्रोपेगेंडा में कोई कमी नहीं आयी है। चीनी मीडिया ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें पीपुल्‍स लिबरेशन आर्मी (PLA) के टैंक पश्चिमी तिब्‍बत में अभ्‍यास करते नजर आ रहे हैं। सैटलाइट एक्‍सपर्ट्स के अनुसार, यह जगह भारत-चीन सीमा से करीब सवा सौ किलोमीटर दूर है। उनके मुताबिक, यह प्रैक्टिस ड्रिल जनवरी के आखिरी सप्‍ताह में हुई है। इस वीडियो को उकसावे की कार्यवाई की तरह देखा जा रहा है। क्‍योंकि भारत के साथ उसकी डिसइंगेजमेंट को लेकर बातचीत चल रही है। ऐसे में सीमा के नजदीक ट्रैंकों और सैनिकों को इस तरह से लाकर खड़ा करना उसकी मंशा पर सवाल खड़े करता है।

भारत को उकसाने वाले इस वीडियो में बड़ी संख्‍या में सीमा के पास बिल्‍ड-अप दिखाया गया है। टैंकों के अलावा ट्रक और सैनिक भी कतार में दिखाई दे रहे हैं। वीडियो में दिख रहे टैंक चीन के नए टैंक बताए जा रहे हैं। कई रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन ने सीमा के पास अलग-अलग जगहों पर टैंकों की तैनाती की है। ऐसे में उसकी मंशा पर सवाल खड़े होते हैं क्‍योंकि एक तरफ वह भारत के साथ सैन्‍य स्‍तर की बातचीत में लगा है, दूसरी तरफ ऐसी हरकतें कर रहा है।

पिछले एक महीने के भीतर कई रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया है कि चीन लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल (LAC) के पास वाले इलाकों में अपनी क्षमता बढ़ा रहा है। सूत्रों के मुताबिक चीन एलएसी के पास अपने एयरबेस में इंफ्रास्ट्रक्चर बेहतर बना रहा है। अपने फाइटर जेट के लिए नए हैंगर बना रहा है और लाइटिंग सिस्टम भी सुधार रहा है। पिछले महीने भी चीन के युद्धाभ्‍यास का एक वीडियो वायरल हुआ था जिसके बारे में दावा था कि वह जगह दौलत बेग ओल्डी (DBO) से मात्र 36 किलोमीटर की दूरी पर है।

पिछले महीने चीन ने स‍िक्किम के नाकू ला पास के पास घुसपैठ की कोशिश की थी। हालांकि भारतीय सेना के चौकस जवानों ने उनकी हर कोशिश नाकाम कर दी और उन्‍हें वहां से खदेड़ दिया। रक्षा सूत्रों के मुताबिक, जवानों ने उन्‍हें रोकने की कोशिश की तो दोनों पक्षों में झड़प हुई। दोनों तरफ के सैनिकों को चोटें आई हैं। इस पूरी झड़प में हथियारों का इस्‍तेमाल नहीं हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *