Haryana Municipal Election Result 2020 LIVE: भाजपा और कांग्रेस पर भारी पड़ रहे निर्दलीय

elections REVIEWS देश हरियाणा

हरियाणा में 27 दिसंबर को संपन्न निकाय चुनाव (Local Body election) के नतीजे आने शुरू हो गए हैं। अब तक आए नतीजों मं 13 वार्डों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीता हासिल की है। वहीं एक वार्ड पर कांग्रेस ने जीत का सवाद चखा। वहीं भाजपा अभी तक खाता नहीं खोल पाई है। अंबाला, पंचकूला और सोनीपत नगर निगम, रेवाड़ी जिला परिषद तथा सांपला, धारूहेड़ा और उकलाना नगर पालिकाओं के लिए सुबह आठ बजे मतगणना शुरू हो गई है। दोपहर बाद तक मतगणना पूरी होते ही विजेताओं (Winners) के नाम घोषित कर दिए जाएंगे। इस बार मेयर, नगर परिषद व नगरपालिका अध्यक्ष का सीधा चुनाव हुआ है।

मतगणना के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए मुकम्मल इंतजाम किए गए हैं। मतगणना केंद्रों के बाहर भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हैं। कुल 890 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे, जिनकी किस्मत फिलहाल ईवीएम (इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन) में बंद है। अंबाला में मेयर पद के लिए दस, पंचकूला में 11 और सोनीपत में 16 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे, जहां भाजपा-जजपा गठबंधन और कांग्रेस प्रत्याशियों के बीच सीधी टक्कर है।

स्थानीय निकायों के चुनावों में जहां पालिका क्षेत्रों में संतोषजनक मतदान हुआ, वहीं नगर निगमों में अधिकतर मतदाता घरों से नहीं निकले। सात निकायों में औसतन कुल 59.8 प्रतिशत मतदान हुआ है। सबसे अधिक मतदान रोहतक जिला की सांपला नगर पालिका में हुआ, जबकि सबसे कम मतदान पंचकूला नगर निगम क्षेत्र में हुआ है।

पंचकूला, सोनीपत में भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा, जबकि अंबाला में चतुष्कोणीय मुकाबला है। रेवाड़ी नगर परिषद में भी भाजपा व कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर है। दोनों ही दल निकाय चुनाव में अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे हैं। बुधवार दोपहर तक स्थिति साफ हो जाएगी कि जनता ने किसे जनादेश दिया है। सत्तारूढ़ भाजपा, जजपा गठबंधन ने निकाय चुनाव में जीत के लिए पूरी ताकत लगाई है तो कांग्रेस ने भी चुनाव को दमखम के साथ लड़ा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *