Chaitra Navratri 2022

Chaitra Navratri 2022: इस दिन से शुरू होगी चैत्र नवरात्रि,
जानिए कब से शुरू होते हैं व्रत

C

Chaitra Navratri 2022: इस बार चैत्र माह का प्रारंभ 19 मार्च से हो गया है। चैत्र का महीना धार्मिक लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। इसी माह में चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) और रामनवमी (Ramnavmi) जैसे दो विशेष त्यौहार आते हैं। इस साल अप्रैल के महीने से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत होने जा रही है। हर वर्ष चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से चैत्र नवरात्र (Chaitra Navratri) की शुरुआत होती है। इसी दिन घरों में मां की श्रध्दापूर्वक भक्ति के लिए कलश स्थापना भी की जाती है। इस साल अप्रैल के महीने से पवित्र चैत्र नवरात्र का आरंभ होने जा रहा है।
बता दें कि साल में 4 बार नवरात्रि आती हैं। इसमें दो गुप्त नवरात्रि और एक शारदीय नवरात्रि और चैत्र नवरात्रि होती है। चैत्र माह में आने वाली चैत्र नवरात्रि का भी धार्मिक लिहाज से बेहद महत्व है। मान्यता है कि नवरात्रि के दिन मां की उपासना से जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं और घर में सुख-समृद्धि का वास हो जाता है।

स दिन से शुरू होगी चैत्र नवरात्रि
चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि इस वर्ष 02 अप्रैल (शनिवार) को पड़ रही है। ऐसे में चैत्र नवरात्रि की शुरुआत इस बार 02 अप्रैल से होगी और इसका समापन 11 अप्रैल को होगा। चैत्र नवरात्रि की शुरुआत के साथ ही भक्तों द्वारा मां की आराधना के लिए व्रत रखने का सिलसिला भी शुरू हो जाएगा। नवरात्रि के अंतिम दिन नवमी को राम नवमी (Ram Navmi) मनाई जाती है। मान्यता है कि इसी दिन प्रभु श्रीराम का जन्म हुआ था।

चैत्र नवरात्रि (कैलेंडर 2022)

चैत्र नवरात्रि पहला दिन – 02 अप्रैल – घटस्थापना, मां शैलपुत्री का पूजन
चैत्र नवरात्रि दूसरा दिन – 03 अप्रैल – मां ब्रह्मचारिणी का पूजन
चैत्र नवरात्रि तीसरा दिन – 04 अप्रैल – मां चंद्रघंटा का पूजन
चैत्र नवरात्रि चौथा दिन – 05 अप्रैल – मां कुष्मांडा का पूजन
चैत्र नवरात्रि पांचवां दिन – 06 अप्रैल – मां स्कंदमाता का पूजन
चैत्र नवरात्रि छठा दिन – 07 अप्रैल – मां कात्यायनी का पूजन
चैत्र नवरात्रि सातवां दिन – 08 अप्रैल – मां कालरात्रि का पूजन
चैत्र नवरात्रि आठवां दिन – 09 अप्रैल – मां महागौरी का पूजन, दुर्गाष्टमी
चैत्र नवरात्रि नवां दिन – 10 अप्रैल – राम नवमी
चैत्र नवरात्रि दसवां दिन – नवरात्रि पारण

लश स्थापना एवं मुहूर्त
चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) के पहले दिन घरों में माता के पूजन के लिए घटस्थापना की जाती है। इस साल 02 अप्रैल को घटस्थापना की जाएगी। माता के भक्त अपने घरों में सुबह 06 बजकर 01 मिनट से सुबह 08 बजकर 31 मिनट तक कलश स्थापना कर सकते हैं। इसके अलावा अभिजित मुहूर्त में दोपहर 12 बजे से 12 बजकर 50 मिनट तक घटस्थापना की जा सकती है।

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी