cbse board EXAMS

CBSE Exam 2021: फरवरी-मार्च में ही आयोजित होंगी 10वीं-12वीं की परीक्षाएं, छात्रों को मिलेगी कुछ राहत

NEWS देश शिक्षा

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 (CBSE Board Exam 2021) को लेकर बढ़ती अटकलों के बीच एक शीर्ष बोर्ड अधिकारी ने पुष्टि की है कि कक्षा 10 और 12 की परीक्षाएं (CBSE Board 10, 12 Exam 2021) हमेशा की तरह फरवरी-मार्च में ही आयोजित होंगी। CBSE द्वारा 10 वीं 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2021 को ऑफलाइन आयोजित किए जाने की पुष्टि होने के लगभग एक सप्ताह बाद परीक्षा नियंत्रक सनम भारद्वाज ने बोर्ड परीक्षा की तारीख की पुष्टि की है।

बोर्ड 2021 में ऑफलाइन मोड में बिना किसी परेशानी के परीक्षा करवाने का प्रबंध कर रहा ह। सीबीएसई ने कोरोना महामारी (Coronavirus) के बीच कम्पार्टमेंट परीक्षाओं (CBSE Compartment Exam) को सफलतापूर्वक पूरा किया था। अब उसी के आधार पर 2021 में बोर्ड परीक्षाओं को ऑफलाइन मोड में करवाने की योजना बना रहा है।

छात्रों को राहत देते हुए उन्होंने आगे कहा कि ऐसी संभावना है कि छात्रों का कोरोना के कारण पढ़ाई में जो नुकसान हुआ है, उसके लिए उन्हें परीक्षाओं के बीच में अधिक समय दिया जा सकता है।

2019 में डेटशीट तैयार करते समय छात्रों को दो विषयों की परीक्षाओं के बीच पर्याप्त अंतर मिला था। उन्होंने कहा कि अगर कुछ परीक्षाओं को दोबारा निर्धारित किया गया था तो भी यह सुनिश्चित कर लिया गया था कि बाद की परीक्षा आसान थी। व्यावहारिक परीक्षाओं (Practical Examinations) को लेकर भारद्वाज ने कहा है कि राज्य सरकारें जल्द ही स्कूलों को फिर से खोल देंगी और छात्रों को परीक्षा की तैयारी के लिए समय मिलेगा।

आमतौर पर स्कूलों को लगभग 1.5 महीने मिलते हैं। लेकिन इस साल व्यावहारिक परीक्षा (Practical Examinations) आयोजित करने और COVID-19 दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए सभी औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए उन्हें दो महीने से अधिक का समय मिल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *