mission bihar of bjp will start next month

Rajya Sabha Elections: भाजपा ने यूपी के 6 कैंडिडेट का किया एलान-जानिए किसको मिला टिकट

Rajya Sabha Elections: भारतीय जनता पार्टी ने राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Elections) के लिए अपने कैंडिडेट्स की लिस्‍ट जारी कर दी है। यूपी से लक्ष्‍मीकांत वाजपेयी (Laxmikant Bajpai) और राधामोहन अग्रवाल समेत 6 लोगों के नाम का एलान किया गया है। हालांकि प्रदेश से 11 सीटों के लिए चुनाव होना है, जिसमें से 8 सीटों पर भाजपा (BJP) और उसके सहयोगी दल आसानी से जीत हासिल कर सकते हैं। इससे पहले समाजवादी पार्टी अपने तीन कैंडिडेट घोषित कर चुकी हैं। वैसे उत्तर प्रदेश से कुल 31 सदस्य राज्यसभा के लिए चुने जाते हैं।

भाजपा (BJP) ने यूपी से पूर्व प्रदेश अध्‍यक्ष लक्ष्‍मीकांत वाजपेयी (Laxmikant Bajpai) के अलावा गोरखपुर के पूर्व विधायक डॉ. राधामोहन अग्रवाल, सुरेंद्र सिंह नागर, बाबूराम निषाद, दर्शना सिंह और संगीता यादव को टिकट दिया है। वैसे पार्टी ने सुरेंद्र सिंह नागर को फिर से राज्‍यसभा भेजने का फैसला किया है। जानकारी के मुताबिक, भाजपा (BJP) दो और नामों का ऐलान जल्‍दी कर सकती है। बता दें कि रविवार को भाजपा (BJP) के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने विभिन्न राज्‍यों के लिए राज्यसभा कैंडिडेट की लिस्‍ट जारी की है। चुनाव आयोग ने देश की कुल 57 राज्यसभा सीटों के लिए जो कार्यक्रम जारी किया है उसके मुताबिक, 10 जून को मतदान होगा और नतीजे भी उसी दिन आ जाएंगे।

उत्तर प्रदेश की 403 सदस्यीय विधानसभा में एनडीए के 272 विधायक हैं। जबकि सपा गठबंधन के पास कुल 125 सदस्य हैं। एक राज्यसभा सदस्य को जिताने के लिए कम से कम 34 सदस्यों का समर्थन मिलना जरूरी है। उस हिसाब से देखें तो भाजपा 11 में से आठ सीटें आसानी से जीतने की स्थिति में है। जबकि सपा गठबंधन भी तीन सीटें आसानी से जीत सकता है। इस चुनाव में सबसे ज्यादा नुकसान कांग्रेस और बसपा को होगा. इन दोनों ही दलों का हाल में संपन्न विधानसभा चुनाव में प्रदर्शन बहुत खराब रहा था। कांग्रेस को दो और बसपा को मात्र एक सीट ही हासिल हुई थी, लिहाजा यह दोनों दल अपने दम पर एक भी सदस्य जिताने की स्थिति में नहीं हैं।

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी