Bihar Panchayat Chunav : होली के बाद बिहार में होगा पंचायत चुनाव का ऐलान ! Voter List को लेकर आयोग की तैयारी तेज

elections NEWS देश बिहार

बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने तैयारी तेज कर दी है। राज्य में हरेक वार्ड में मतदाता सूची जल्द से बनाने को लेकर आदेश दिया गया है। अगर सबकुछ सही रहा तो राज्य में होली के बाद कभी भी पंचायत चुनाव का ऐलान किया जा सकता है। बिहार में पांच साल पर पंचायत चुनाव होता है।

जानकारी के मुताबिक राज्य में 12 जनवरी तक चुनाव आयोग सभी पंचायतों के वार्डों में वोटर लिस्ट का शुरूआती फेज तैयार करेगा। इसके बाद इस सूची को छपाने की प्रकिया शुरू की जाएगी। निर्वाचन आयोग जनवरी तक मतदाता सूची से जुड़े कामों को निपटा लेगी। वहीं इसके बाद आयोग की टीम हर जिले का निरीक्षण भी करेगी।

इधर, राज्य सरकार भी पंचायत में को लेकर अपनी तैयारी कर रही है. राज्य कैबिनेट ने कल नगर पंचायत सहित नगर पर्षद और नगर निगम का बंटवारा कर दिया. बताया जा रहा है कि अब बाकी बचे क्षेत्रों मेंं ही पंचायत चुनाव कराया जाएगा।

DM के साथ बैठक- बता दें कि बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर चुनाव आयोग DM के साथ बैठक की है। बैठक में DM से कम समय में चुनाव कराए जाने को लेकर परामर्श लिया गया। माना जा रहा है कि बिहार में अप्रैल या मई में चुनाव खत्म कर लिया जाएगा।

READ MORE:   लोकसभा में कांग्रेस के 7 सांसद निलंबित, हंगामा करने पर हुई कार्रवाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *