Bhai Dooj 2020 Date, Puja Vidhi, muhurat : ऐसे सजाएं भाई दूज की थाली, जानिए क्या है पूजा का शुभ मुहूर्त, यहां जानें पूजा विधि

देश धर्म

NVR24 Bhai Dooj 2020 Date, Puja Vidhi, Tikka Tilak Shubh Muhurat, Puja Timings, Time, Samagri, Mantra, Vrat Vidhi in Hindi: भाई दूज हर साल कार्तिक शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है। इस दिन बहनें व्रत, पूजा और कथा आदि करके भाई की लंबी आयु और समृद्धि की कामना करते हुए माथे पर तिलक लगाती हैं। हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, जो भाई इस दिन बहन के घर जाकर भोजन ग्रहण करता है और तिलक करवाता है, उसकी अकाल मृत्यु नहीं होती है। इस बार भइया दूज का पर्व सोमवार, 16 नवंबर को मनाया जाएगा। मान्यता है कि भाई दूज के दिन पूजा करने के साथ ही व्रत कथा भी जरूर सुननी और पढ़नी चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है।

कहीं-कहीं बहनें अपने भाइयों के माथे पर तिलक लगाकर उनकी आरती उतारती हैं और फिर कलाई पर कलावा बांधती हैं। फिर वह भाई का माखन-मिश्री या मिठाई से मुंह मीठा करवाती हैं और अंत में उसकी आरती उतारती हैं। इस दिन बहुत से भाई अपनी बहनों के घर जाकर भोजन भी करते हैं और उन्हें कुछ उपहार भी देते हैं।

भाई दूज पर सुबह 7:30 बजे से 9:00 बजे तक राहु काल रहेगा। इस दौरान त्योहार न मनाएं। रात 10.30 से 12.00 तक समय बेहद शुभ रहेगा। इस बीच भगवान शिव की उपासना और मंत्रों का जाप करने से लाभ होगा।

READ MORE:   खगड़िया से PM मोदी करेंगे गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *