Bank of Baroda WhatsApp banking services

ICICI Bank के बाद अब बैंक ऑफ बड़ौदा ने शुरू की WhatsApp बैंकिंग सेवा

कारोबार देश

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा ने मैसेजिंग मंच WhatsApp पर बैंकिंग सेवाएं शुरू करने की घोषणा की है। बैंक ऑफ बड़ौदा WhatsApp के जरिये खाते में बैलेंस की जानकारी, मिनी स्टेटमेंट, चेक की स्थिति जानकारी, चेकबुक आग्रह, डेबिट कॉर्ड को ब्लॉक करने और उत्पाद एवं सेवाओं के बारे सूचना जैसी सेवाएं उपलब्ध करा रहा है।


बैंक के कार्यकारी निदेशक ए के खुराना ने बयान में कहा, ‘सोशल मीडिया के बढ़ते प्रभाव के बीच हमारा मानना है कि WhatsApp बैंकिंग के जरिये ग्राहकों को काफी सुविधा मिलेगी और वे अपनी बैंकिंग जरूरतों को पूरा कर पाएंगे।’ मैसेजिंग मंच के जरिये बैंकिंग सेवाएं चौबीसों घंटे सातों दिन उपलब्ध होंगी। इसके लिए अतिरिक्त ऐप्लिकेशन डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होगी। ऐसे लोग जो बैंक के ग्राहक नहीं हैं, वे भी मंच के जरिये बैंक के उत्पादों, सेवाओं, पेशकश, ATM और शाखा के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

गौरतलब है कि पिछले दिनों निजी क्षेत्र के ICICI Bank ने मैसेजिंग एप WhatsApp के जरिए दी जाने वाली सेवाओं के विस्तार की घोषणा की थी। बैंक ने बताया था कि उसके ग्राहक व्हॉट्सएप के जरिए फिक्स्ड डिपोजिट (FD) करवा सकते हैं, यूटिलिटी बिल्स का भुगतान कर सकते हैं और ट्रेड फाइनेंस के विवरण तत्काल एक्सेस कर सकते हैं। ICICI Bank की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में यह दावा किया गया था कि वह व्हॉट्सएप के जरिए ये सेवाएं उपलब्ध कराने वाला इंडस्ट्री का पहला बैंक बन गया है। बैंक ने बताया है कि इन नई सेवाओं के साथ व्हॉट्सएप के जरिए ग्राहकों को दी जाने वाली बैंकिंग सर्विसेज की संख्या 25 तक पहुंच गई है।


ICICI Bank के ग्राहक को WhatsApp Banking का लाभ:

अपने मोबाइल में ICICI Bank के वेरिफाइड व्हाट्सएप प्रोफाइल नंबर ‘86400 86400’ को सेव कर लीजिए। अब अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से बैंक के WhatsApp नंबर पर ‘Hi’ लिखकर भेजिए। इसके बाद बैंक की ओर से उपलब्ध सेवाओं की एक सूची प्राप्त होगी। सर्विसेज की लिस्ट में से अपनी जरूरत के हिसाब से ‘कीवर्ड’ टाइप कीजिए और रिप्लाई कर दीजिए। इसके बाद आप तत्काल उस सर्विस का लाभ उठा पाएंगे।


ग्राहक WhatsApp पर तुरंत Fixed Deposit करा पाएंगे। मालूम हो कि बैंक ने तक़रीबन 8 माह पहले WhatsApp के जरिए कई तरह की सुविधाओं की शुरुआत की थी। इन सेवाओं के तहत ग्राहक अकाउंट बैंलेंस एवं पिछली 3 लेनदेन से जुड़ी जानकारी चेक कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड लिमिट की जानकारी हासिल कर सकते हैं। क्रेडिट/ डेबिट कार्ड को ब्लॉक करा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *