Cashless Transaction

एटीएम में हो सकती है कैश की दिक्‍कत, जानिए क्यो?

कारोबार देश

देश के सभी निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक अब दो दिन बाद ही खुलेंगे। इस बीच ATMs में भी कैश की कमी की समस्‍या खड़ी हो सकती है। दरअसल, सभी बैंकों में सोमवार को Durga Puja और मंगलवार को Dussehra की छुट्टी रहेगी। बता दें कि शनिवार यानी आज बैंक बंद रहे थे। हालांकि, बैंकों की ओर से कहा गया है कि ATMs में पर्याप्‍त नकदी भर दी गई है। साथ ही छुट्टियों के दौरान ATMs में कैश खत्‍म होने पर फिर से डालने का काम जारी रहेगा। बैंकों के लगातार बंद रहने और त्‍योहारी माहौल में ज्‍यादा Withdrawal की उम्‍मीद के बीच ATMs में नकदी की समस्‍या खड़ी हो सकती है।


बैंकों की ओर से कहा गया है कि ग्राहकों को नकदी की समस्‍या से बचाने के लिए ATMs में कैश खत्‍म होने पर फिर कैश डालने के लिए आउसोर्सिंग एजेंसी की मदद ली जाएगी । वहीं, बैंकों ने अपने कर्मचारियों की Special Teams भी बाई हैं ताकि नकदी खत्‍म होने पर ATMs को रीफिल किया जा सके। इस दौरान Online Transaction, UPI, Card Payment जैसी सुविधाएं बिना किसी रुकावट के जारी रहेंगी। इसके अलावा बैंक ATMs में कैश की उपलब्‍धता सुनिश्चित करने के लिए ऑनलाइन निगरानी भी करते रहेंगे।

सभी बैंकों ने अपने ग्राहकों को दशहरा तक नकदी की समस्‍या से बचाने के लिए खास इंतजाम किए हैं। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने बताया कि अगर किसी ATMs में नकदी खत्‍म हो जाती है तो कोई भी ग्राहक केबिन में दिए गए Toll Free Number पर कॉल करके सूचना दे सकता है । वहीं, बैंक ऑफ इंडिया ने शुक्रवार को ही अपने सभी ATMs में पर्याप्‍त नकदी भर दी है। वहीं, बीओआई ने भी टोल फ्री नंबर पर नकदी खत्‍म होने की जानकारी देने की बात कही है। कुल मिलाकर सभी बैंकों ने अपने ग्राहकों को त्‍योहार के दौरान नकदी की समस्‍या से बचाने के लिए पर्याप्‍त इंतजाम किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *