Russia

रूस का अगला टारगेट मॉल्डोवा! बेलारूस के राष्ट्रपति के Battle Map ने खोला राज

यूक्रेन में युद्ध के बीच, इंटरनेट पर बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको (Belarusian President Alexander Lukashenko) का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसको लेकर सोशल मीडिया में तमाम तरह की बातें हो रही हैं। वीडियो मॅाल्डोवा (Moldova) पर रूसी आक्रमण की योजना बताता प्रतीत होता है। वीडियो मंगलवार को बेलारूस की सुरक्षा परिषद में राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको (Belarusian President Alexander Lukashenko) के संबोधन का है, जिसे वहां के शासन ने ऑनलाइन शेयर भी किया है।

बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको (Belarusian President Alexander Lukashenko) रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) के करीबी सहयोगी हैं। वीडियो में वह एक नक्शे के सामने खड़े दिख रहे हैं, जिसमें यूक्रेन को 4 हिस्सों में बांटा गया है। न्यू यॉर्क पोस्ट (New York Post) की रिपोर्ट की मानें तो अलेक्जेंडर लुकाशेंको इस वीडियो में दक्षिणी यूक्रेन से मॉल्डोवा पर एक सुनियोजित हमले के बारे में बात कर रहे हैं। मॉल्डोवा एक पूर्व सोवियत गणराज्य है जो यूक्रेन और रोमानिया की सीमा पर स्थित है।

लुकाशेंको के इस वीडियो में मॉल्डोवा में घुसपैठ की योजना शामिल है?
वीडियो में यूक्रेन पर आगे के हमले की योजना को दर्शाया गया है, जिन्हें रूस पहले ही अंजाम दे चुका है। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि वीडियो में अलेक्जेंडर लुकाशेंको (Alexander Lukashenko)जिस नक्शे पर बातचीत कर रहे हैं, उसमें यूक्रेन में सेना की आवाजाही की योजना और वहां के इंफ्रास्ट्रक्चर टारगेट के साथ-साथ मॉल्डोवा के ट्रांसनिस्ट्रिया में टारगेट को दर्शाया गया है। इसने यह भी कहा गया कि कुछ हमले अभी बाकी हैं, जिसमें यूक्रेन के बंदरगाह शहर ओडेसा से मॉल्डोवा में घुसपैठ भी शामिल है।


द पोस्ट ने (The Post) अपनी रिपोर्ट में एक बेलारूसी पत्रकार तादेउज़ गिज़ान को कोट भी किया है, जिन्होंने मॉल्डोवा पर आक्रमण की योजना के बारे में बात की थी। वीडियो में दिख रहे नक्शे में संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा का एक इनसेट मैप भी दिखाया गया है, लेकिन इसके बारे में कुछ भी हाइलाइट नहीं किया गया है। समाचार एजेंसी के अनुसार, अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने सुरक्षा परिषद की इसी बैठक में यूक्रेन के दक्षिण में और सैनिकों को भेजने की घोषणा की। लेकिन उन्होंने कहा कि बेलारूस की सेना यूक्रेन पर हमले में हिस्सा नहीं ले रही है।

लुकाशेंका रूसी सेना को दे चुके हैं बेलारूसी क्षेत्र के उपयोग की अनुमति
इस बैठक के विवरण के अनुसार, इन युद्ध समूहों में बख्तरबंद वाहनों और आर्टिलरी गन से लैस सैकड़ों सैनिक शामिल होंगे। लुकाशेंको ने यह भी कहा कि वह पश्चिम में पोलैंड के साथ लगी बेलारूस की सीमा पर सेना भेज रहे हैं। पिछले हफ्ते, अजेक्जेंडर लुकाशेंको ने रूसी सैनिकों को उत्तर से यूक्रेन पर आक्रमण करने के लिए बेलारूसी क्षेत्र का उपयोग करने की अनुमति दी थी। युद्ध बुधवार को सातवें दिन में प्रवेश कर गया, रूसी सेना ने दावा किया है कि उसने यूक्रेन के खेरसॉन शहर पर नियंत्रण कर लिया है। इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने यह कहते हुए अमेरिका से मदद मांगी है कि “आक्रामणकर्ताओं” को जल्द से जल्द रोकना महत्वपूर्ण है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

बिहार के इन 2 हजार लोगों का धर्म क्या है? विश्व का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड कौन सा है? दंतेवाड़ा एक बार फिर नक्सली हमले से दहल उठा SATISH KAUSHIK PASSES AWAY: हंसाते हंसाते रुला गए सतीश, हृदयगति रुकने से हुआ निधन India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1