धरती की ओर तेजी से बढ़ रही है आसमानी आफत 2020एमओ1, जानिए कब होगी पृथ्वी से टक्कर

NEWS Special Report Uncategorized ई गजबे है! देश

कोरोना संकट आर चक्रवाती तूफानन के बाद जहां बीते महीने 24 जून के करीब कुतुब मीनार की लंबाई से चार गुना लंबा एक क्षुदग्रह पृथ्वी के पास से गुजरने की खबर सामने आई थी तो वहीं अब यूरोपियन स्पेस एजेंसी ने एक और दावा कर सब को चौंका दिया है। बता दें वैज्ञानिकों ने एक 2020एमओ1 नाम के Asteroid की खोज की है जो सूर्य की परिक्रमा कर रहा है, और करीब 75639 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के साथ धरती की ओर बढ़ रहा है। अगर ये Asteroid धरती से टकराता है तो इससे सतह पर एक मील लंबा गढ्ढा बन सकता है।

इस Asteroid के बारे में यूरोपियन स्पेस एजेंसी के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि ये 3 जुलाई 2059 को धरती से टकरा सकता है। यूरोपीय स्पेस एजेंसी ने डेटा का अध्ययन कर बताया है कि इस Asteroid का व्यास लगभग 230 फीट का है। यो Asteroid सूर्य की परिक्रमा एक लंबी कक्षा में कर रहा है। जो मंगल ग्रह तक फैला हुआ है। वैज्ञानिको का मनना है कि ये Asteroid धरती से 75639 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड से टकरा सकता इस टक्कर से निकलने वाली ऊर्जा इतनी अधिक होगी कि इससे कुछ किलोमीटर के दायरे में आने वाले जीव-जंतुओं के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

हालांकि, विज्ञानिको का ये भी कहना है कि इस Asteroid के धरती से टकराने की संभावना काफी कम है। क्योंकि संभव है कि बाहरी कारकों के कारण ये Asteroid खुद ही अपना रास्ता बदल ले। या सूर्य के पास से गुजरते समय चुंबकीय प्रभाव के कारण नष्ट हो जाए।

इसके साथ ही NASA के Sentry सिस्टम की माने तो धरती पर अगले 100 सालों में करीब 22 ऐसे ऐस्टरॉइड्स हैं जिनके पृथ्वी से टकराने की थोड़ी सी भी संभावना है। इस लिस्ट में सबसे पहला और सबसे बड़ा ऐस्टरॉइड 29075 (1950 DA) है जिसका आकार अमेरिका की एम्पायर स्टेट बिल्डिंग से तीन गुना ज्यादा है और एक समय में माना जाता था कि पृथ्वी से टकराने की इसकी संभावना सबसे ज्यादा है। इसके साथ ही इस साल यानी 2020 से 2025 के बीच 7 फीट चौड़े2018 VP1 नाम Asteroid के पृथ्वी से टकराने की संभावना है। वहीं एक अन्य Asteroid जिसका नाम 2005 ED224 है वो साल 2023-2064 बीच टकरा सकता है। इसका आकार 177 फीट है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *