Virtual Global Investor Roundtable

पांच नवंबर को PM मोदी करेंगे VGIR की अध्यक्षता, दुनिया के दिग्गज निवेशकों के साथ होगी चर्चा

NEWS Top News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 नवंबर को एक वर्चुअल ग्लोबल इन्वेस्टर राउंडटेबल (VGIR) पर वैश्विक निवेशकों के साथ एक विशेष वार्ता की अध्यक्षता करेंगे। यह वीजीआईआर केंद्रीय वित्त मंत्रालय और राष्ट्रीय निवेश एवं इंफ्रास्ट्रक्चर फंड द्वारा आयोजित की जा रही है। यह प्रमुख वैश्विक संस्थागत निवेशकों, भारतीय कारोबारी लीडर्स और भारत सरकार व वित्तीय बाजार नियामकों के उच्चतम निर्णय निर्माताओं के बीच एक विशेष वार्ता है।

प्रधान मंत्री कार्यालय के एक बयान के अनुसार, केंद्रीय वित्त मंत्री, केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री, RBI गवर्नर और दूसरे अधिकारी भी इस कार्यक्रम में भाग लेंगे। इस राउंडटेबल में दुनिया के 20 सबसे बड़े पेंशन एवं सॉवरेन वेल्थ फंड्स कुल 6 ट्रिलियन डॉलर की एयूएम के साथ भाग लेंगे। ये वैश्विक संस्थागत निवेशक यूएस, यूरोप, कनाडा, कोरिया, जापान, मध्य पूर्व, ऑस्ट्रेलिया और सिंगापुर सहित प्रमुख जगहों से हैं।


इस कार्यक्रम में इन फंड्स के प्रमुख नीति निर्माता जैसे- CEO और सीआईओ भाग लेंगे। इन निवेशकों में से कुछ पहली बार भारत सरकार के साथ बात करेंगे। वैश्विक निवेशकों के अलावा राउंडटेबल में कई शीर्ष भारतीय कारोबारी भी भाग लेंगे।


PMO ने बयान में कहा, ‘VGIR 2020 भारत के आर्थिक और निवेश दृष्टिकोण, संरचनात्मक सुधारों और भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में सरकार के विज़न के बारे में चर्चा पर केंद्रित होगी।’ यह कार्यक्रम प्रमुख वैश्विक निवेशकों और भारतीय कारोबारियों को वरिष्ठ नीति निर्माताओं के साथ वार्ता का मौका देगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *