Twitter Followers

क्यों Twitter के फॉलोअर हो रहे हैं कम? जानिए ये रही वजह

टेक्नोलॉजी देश

ट्वीटर (Twitter) पर अचानक फॉलोअर कम होने की सूचना है। यूजर ट्वीटर सीईओ (Twitter CEO) पराग अग्रवाल को टैग करके वजह पूछ रहे हैं। हालांकि अब फॉलोअर संख्या कम होने की वजह का पता चल गया है। दरअसल ट्रोल फर्म की एक बड़ी इंडस्ट्री है, जिसे सॉफ्टवेयर की मदद से हैंडल किया जाता है, जिसे बोट (Bots) के नाम से जाना जाता है। साधारण शब्दों में कहें, तो यह एक तरह के फेक अकाउंट होते हैं। ऐसी सूचना है कि इन्हीं बोट अकाउंट को ट्वीटर( Twitter) की तरफ से बंद कर दिया गया है, जिसकी वजह से लोगों के फॉलोअर की संख्या में कमी हो रही है।


ट्वीटर (Twitter) ने साफ किया है कि उसकी तरफ से “स्टेट बैंक्ड इन्फॉर्मेंशन ऑपरेशन” को कट किया गया है। हालांकि इस कार्रवाई में भारत की बॉट इंडस्ट्री शामिल नहीं था। इसमें मैक्सिको, चीन, रूस, तंजानिया, उगांडा और वेनेजुएला जैसे देश शामिल हैं। बता दें कि ट्वीटर ने अक्टूबर 2018 में 17 देशों में फैले गलत फर्जी ट्वीटर (Twitter) हैंडल की पहचान की गई थी, जिनसे 200 मिलियन से ज्यादा ट्वीट और करीब 9 मिलियल टेराबाइट मीडिया को शेयर किया है। वही बीते गुरुवार को कंपनी ने 3,465 अकाउंट की पहचान की है, जो स्टेट लिंक्ड इन्फॉर्मेशन ऑपरेशन से जुड़े हैं।
क्या होते हैं बोट

बोट को इंसानी काम-काज को आसान बनाने के लिए बनाया जाता है। यह ऑटोमिटेक मशीन की तरह होते हैं, जिन्हें सॉफ्टवेयर की मदद से किसी खास उद्देश्य के लिए तैयार किया जाता है। इसी तरह ट्वीटर (Twitter) बोट भी होते हैं, जिसे ट्वीटर फॉओवर (Twitter Followers) और किसी ट्वीट को मैसेज करने और रिप्लाई करने के लिए तैयार किया जाता है। यह ऐसा सिस्टम है जिसे बड़ी कंपनियां या काफी राजनीतिक पार्टियां अपना आईटी सेल चलाने के लिए भी इस्तेमाल करती हैं. ट्विटर (Twitter) बोट उस अकाउंट को कहा जाता है जो ट्विटर पर एक अकाउंट तो गिना जा रहा है लेकिन उसे चलाने वाला कोई व्यक्ति नहीं है बल्कि ऑटोमेटिक काम करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *