IMD forecast

उत्तर भारत के इन राज्यों में होगी अगले दो दिन में बारिश, बढ़ेंगी ठंड

देश मौसम

देश के दक्षिण के राज्यों में हो रही बारिश (North India Weather Updates) के बाद अब उत्तर भारत के कई राज्यों के पहाड़ी और मैदानी हिस्सो में भी बारिश की आशंका है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने 4 और 5 दिसंबर को उत्तराखंड, हिमाचल में भारी बर्फबारी की आशंका जताई है। वहीं, उत्तर प्रदेश,(UP) दिल्ली,(DELHI) पंजाब,(PUNJAB) हरियाणा(HARYANA) में तेज बारिश का अनुमान है। बारिश और बर्फबारी के बाद उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में कड़ाके की सर्दी पड़ेगी।

मौसम विभाग के मुताबिक 5-6 दिसंबर को एक और पश्चिमी विक्षोभ आएगा, इस दौरान दिल्ली में बारिश होगी। वहीं, 4 दिसंबर को एनसीआर में एक या दो स्थानों पर बूंदाबांदी हो सकती है, लेकिन इन जगहों पर 5-6 दिसंबर को बारिश की संभावना अधिक है। इसके अलावा 30 नवंबर को दक्षिण अंडमान सागर में एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है और इस वजह से 2 दिसंबर तक डिप्रेशन रहेगा। इसके कारण ओडिशा और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश होगी। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में भी बारिश होगी। हवा के प्रवाह में बदलाव और पश्चिमी विक्षोभ के कारण पंजाब, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश सहित मैदानी इलाकों में तापमान गिरेगा।

बारिश और बर्फबारी से बढ़ेगी ठंड
देश के इतने राज्यों में होने वाली बारिश और बर्फबारी का ठंड पर काफी असर पड़ेगा। आने वाले दिनों में ठंड के तेजी से बढ़ने की उम्मीद है। दिल्ली-एनसीआर में सुबह के वक्त कोहर देखने को मिला है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान सहित कई और राज्यों में भी कोहरा देखा गया है।

आने वाले दिनों में कहां-कहां बारिश हो सकती है?
4 दिसंबर और 5 दिसंबर को उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, ओडिशा में भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है। वहीं, इसके अलावा 4 दिसंबर को तटीय ओडिशा में भी बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *