WHO had raised finger know what was the reason

दुनियाभर के नेताओं को WHO की चेतावनी, कहा- अगली महामारी के लिए रहें तैयार

Corona Updates NEWS विदेश हेल्थ

कोरोना वायरस महामारी से पूरी दुनियां अभी उबर नहीं पाई है। इस महामारी ने पूरी दुनिया के स्वरूप को बदलकर रख दिया है। ये कब खत्म होगा किसी को कुछ पता नहीं लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने आगामी माहमारी को लेकर दुनिया भर के नेताओं को चेता दिया है। अपने 73वें विश्व स्वास्थ्य सभा (WHA) के दौरान विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)ने शुक्रवार को विश्व नेताओं से कहा कि वे अगले महामारी की तैयारी करें। विश्व स्वास्थ्य सभा की यह बैठक वर्चुअल हुई थी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अपने बयान में कहा कि, ‘हमें अब अगले महामारी की तैयारी करनी चाहिए। हमने इस साल देखा है कि मजबूत स्वास्थ्य आपातकालीन बुनियादी ढांचे वाले देश कोरोना वायरस वायरस के प्रसार को रोकने और इस पर काबू पाने में तेजी से कार्य करने में सक्षम हैं।’

WHO ने कहा कि एक स्थिर दुनिया की नींव तभी संभव है, जब देश कोई स्वास्थ्य सेवाओं पर पर्याप्त ध्यान देगा। अंतरराष्ट्रीय निकाय ने कहा कि कोरोना महामारी एक तरह से रिमाइंडर है, जो हमें याद दिला रहा है कि स्वास्थ्य (हेल्थ) सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक स्थिरता की नींव है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने आगे कहा कि, हालांकि यह एक वैश्विक संकट है, मगर कई देशों और शहरों ने व्यापक साक्ष्य-आधारित दृष्टिकोण (एविडें बेस्ड अप्रोच) के साथ सफलतापूर्वक वायरस के प्रसार को रोका है या नियंत्रित किया है। COVID-19 को ‘विज्ञान, समाधान और एकजुटता’ के संयोजन से ही निपटाया जा सकता है। ‘

अंतरराष्ट्रीय एजेंसी ने कहा कि यह एक अभूतपूर्व घटना है, जहां पूरी दुनिया वैक्सीन की खरीद रणनीतियों को विकसित करने के लिए एक साथ काम कर रही है और साथ मिलकर ही स्वास्थ्य सेवा की समग्र गुणवत्ता में सुधार रही है। बयान में कहा गया है कि कोरोना वैक्सीन को बनाने और उसके ट्रायल के विकास में तेजी लाने की योजना में पूरी दुनिया ने साथ मिलकर काम किया है, मगर अब हमें यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि जब वैक्सीन बनकर दुनिया में आ जाए तो समानता के आधार पर सभी देशों के लिए भी यह उपलब्ध हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *