HDFC Bank

जानिए कौन हैं, जो होंगे देश के सबसे बड़े निजी बैंक HDFC Bank के अगले सीईओ और एमडी

कारोबार देश

शशिधर जगदीशन HDFC Bank के अगले चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर और मैनेजिंग डायरेक्टर होंगे। RBI ने HDFC Bank के मौजूदा CEO और MD आदित्य पुरी के उत्तराधिकारी के रूप में जगदीशन के नाम को अपनी मंजूरी दे दी है। पुरी इस साल अक्टूबर में सेवानिवृत्त हो रहे हैं। जगदीशन वर्ष 1996 से HDFC Bank से जुड़े हैं। इस समय वह बैंक के ‘चेंज एजेंट’ के साथ-साथ फाइनेंस एवं HR विभाग के प्रमुख के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।


HDFC Bank की वेबसाइट पर उपलब्ध जगदीशन के प्रोफाइल के मुताबिक वह फाइनेंस फंक्शन में मैनेजर के पद पर 1996 में बैंक से जुड़े थे। उन्हें 1999 में बिजनेस हेड-फाइनेंस की जिम्मेदारी दी गई। इसके बाद उन्हें 2008 में बैंक का चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर नियुक्त किया गया। बैंक की वेबसाइट पर कहा गया है कि बैंक की वृद्धि में जगदीशन ने काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने फाइनेंस विभाग का नेतृत्व किया और रणनीतिक लक्ष्यों को पूरा करने में उनकी भूमिका काफी अहम रही।


एक साथ कई जिम्मेदारियां संभाल रहे हैं जगदीशन

जगदीशन फाइनेंस, ह्यूमन रिसोर्स, लीगल और सेक्रेटेरियल, एडमिनिस्ट्रेशन, इन्फ्रास्ट्रक्चर, कॉरपोरेट कम्युनिकेशन और कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलटी विभागों के प्रमुख के रूप में काम कर रहे हैं।

आदित्य पुरी के उत्तराधिकारी की शिक्षा और अनुभव

जगदीशन के पास कुल 29 साल का अनुभव है। उन्होंने फिजिक्स में स्पेशलाइजेशन के साथ ग्रेजुएशन किया है। वह पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं और उनके पास इकोनॉमिक्स में मास्टर्स की डिग्री है। मुंबई यूनिवर्सिटी और ‘University of Sheffield’ से अपनी पढ़ाई पूरी की है।


इससे पहले आदित्य पुरी ने जुलाई में आयोजित बैंक के वर्चुअल एजीएम में शेयरधारकों से कहा था कि उनके उत्तराधिकारी के रूप में उनकी पसंद एक आंतरिक उम्मीदवार हैं, जो 25 साल से बैंक से जुड़े हुए हैं। इससे पहले इस साल मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि HDFC Bank ने आदित्य पुरी के उत्तराधिकारी के लिए 3 उम्मीदवारों के नाम वरीयता के साथ RBI के भेजे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *