Aiims Director Dr. Randeep Guleria

छोटे लॉकडाउन से कोराना पर लगाम नहीं, 14 दिनों तक लगाएं- डॉ. रणदीप गुलेरिया

Corona Updates दिल्ली देश हेल्थ

मुंबई- महाराष्‍ट्र में तेजी के साथ बढ़ते Coronavirus के मामलों में सरकार की नींद उड़ाकर रख दी है। Corona मरीजों की संख्‍या कुछ कम की जा सके, इस मकसद से पुणे में एक बार फिर 10 दिनों तक Lockdown लगाने की घोषणा की गई है। 13 जुलाई से शुरू होने वाला यह Lockdown 23 जुलाई तक चलेगा। महाराष्‍ट्र सरकार के इस फैसले पर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (एम्‍स) के डायरेक्‍टर Dr. Randeep Guleria ने असहमति जताई है। उनका कहना है कि कम समय के लिए लगाया जाने वाला लॉकडाउन Corona की रफ्तार रोक पाने में कोई मदद नहीं कर पाएगा। कम से कम 14 दिनों का Lockdown लगाया जाना चाहिए, तब कुछ नतीजे मिल सकते हैं। बता दें कि उत्‍तर प्रदेश में भी 10 से 13 जुलाई तक लॉकडाउन लगा दिया गया है।


एसबीआई की तरफ से आयोजित इकॉनामिक कॉन्‍फ्रेंस में एम्‍स डायरेक्‍टर डॉ. गुलेरिया ने कहा कि देश के प्रमुख शहरों में बढ़ते नए संक्रमण मामलों की प्रवृत्ति अगले कुछ हफ्तों के दौरान कम या ज्यादा हो जाएगी, जबकि नए Corona मामलों में कमी आने में ज्‍यादा समय लगेगा। Dr. Randeep Guleria का यह बयान ऐसे समय में आया है जब देश में हर दिन 23 हजार से ज्‍यादा Corona के नए मामले सामने आ रहे हैं। हालांकि मुंबई जैसे महानगरों में पहले की तुलना में अब नए संक्रमित मामले कम आ रहे हैं।

‘शहर नहीं कंटेनमेंट जोन में लगाएं लॉकडाउन’
Dr. Randeep Guleria ने कहा कि अनलॉक के दौरान लोगों ने सोशल डिस्‍टेसिंग का पालन करना बिलकुल कम कर दिया। साथ ही प्रशासन को Corona क्‍लस्‍टर्स और कंटेनमेंट इलाकों पर लगातार नजर रखनी चाहिए। Lockdown अगर लगाना ही है तो कम से कम 14 दिन तक लगाया जाए ताकि Coronavirus के बढ़ते संक्रमण पर लगाम लगाया जा सके। Dr. Randeep Guleria ने सुझाव दिया कि शहरों में Lockdown लगाने की बजाय सरकार को कंटेनमेंट इलाकों में Lockdown लगाना चाहिए जहां पर कोरोना के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं।


महाराष्‍ट्र में 2 लाख पार हुए कोरोना मरीज
बता दें कि महाराष्ट्र में Coronavirus के बढ़ते मामलों को देखते हुए एक अहम निर्णय लिया गया है। पुणे, उससे सटे पिंपरी चिंचवाड़ समेत जिले के कई अन्य हिस्सों में 10 दिनों का Lockdown लागू करने की तैयारी की गई है। यह लॉकडाउन 13 जुलाई से शुरू हो रहा है और 23 जुलाई को खत्म होगा। दूसरी ओर, महाराष्‍ट्र में 1 दिन में कोरोना के मामले मिलने का नया रेकॉर्ड बना है। राज्‍य में अब कुल 2,38,461 केस हो चुके हैं। इनमें से 9893 लोगों की मौत हो चुकी है।

यूपी में भी लगा तीन दिन का लॉकडाउन
दूसरी ओर, Corona के बढ़ते मामलों से परेशान होकर उत्‍तर प्रदेश सरकार ने भी तीन दिनों का Lockdown लगा दिया है। यह बंदी 10 से 13 जुलाई (सोमवार) सुबह 5 बजे तक लागू रहेगी। हालांकि, इस दौरान आवश्यक सेवाओं के लिए छूट जारी रहेगी। सभी धार्मिक स्थल भी खुले रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *