Afghan forces Kandahar

अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना का हवाई हमला, 90 आतंकी ढेर

विदेश

लगातार बातचीत और सुलह के प्रयासों के बाद भी Afghhanistan में हिंसा कम न होने पर अमेरिका ने हवाई हमले किए। इन हमलों में 90 तालिबानी आतंकी मारे गए। अमेरिकी सेना ने इन हवाई हमलों की पुष्टि की है। अमेरिका-तालिबान समझौते के बाद यह पहली बड़ी कार्रवाई है।

कंधार प्रांत के झारी जिले में Afghan सेना की एक चेक पोस्ट पर तालिबानी आतंकवादियों ने बड़ा हमला किया था। इस हमले को नाकाम करने के लिए ही अमेरिका ने हवाई हमले किए। Afghhanistan के रक्षा मंत्रालय ने प्रेस वार्ता कर बताया कि हमले में 90 तालिबानी आतंकी ढेर किए गए हैं। Taliban ने कंधार के पंजवान, झारी , अरघरदाब और मेवांड जिलों में हमला किया था। इस हमले के बाद 15 बारूदी सुरंग निष्कि्रय की गई हैं।

इधर अमेरिकी सेना के प्रवक्ता कर्नल सोन्नी ने ट्विटर पर हवाई हमला किए जाने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि आतंकवादियों ने झारी जिले में अफगान सेना की चौकी पर हमला किया था, उसके बाद हवाई हमले किए गए हैं। उन्होंने कहा कि ये हमले अमेरिका-Afghan समझौते के तहत ही किए गए हैं। सेना के प्रवक्ता ने Taliban के उस दावे का खंडन किया है, जिसमें कहा गया है कि हवाई हमले नागरिक क्षेत्र में किए गए।

तालिबान प्रवक्ता ने 90 तालिबानियों के मारे जाने का खंडन किया है। आरोप लगाया है कि यह दुष्प्रचार किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि 29 फरवरी को दोहा में अमेरिका और तालिबान के बीच हुए समझौते में Afghhanistan में हिंसा में कमी किया जाना तय किया गया था, लेकिन लगातार हिंसा जारी है। इधर काबुल में रॉकेट से हमले किए गए। इन हमलों की किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है। हमले में एक व्यक्ति के मारे जाने की खबर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *