Regeneron REGN-COV2

कोविड के इलाज में होगा एंटीबॉडी दवा का इस्तेमाल

विदेश हेल्थ

दुनियाभर में Corona महामारी का संकट गहराता जा रहा है। कई देशों के वैज्ञानिक Corona की वैक्सीन तैयार करने में जुटे हैं। इस बीच Corona के कारगर इलाज को लेकर पिछले दिनों पूरी दुनिया में को एक एटीबॉडी दवा चर्चाओं में रही। जिसे अमेरिकी राष्ट्रपति TRUMP के इलाज में कारगर बताया गया। इस दवा का नाम Regeneron REGN-COV2 एंटीबॉडी ड्रग था। अब अमेरिका Corona के इलाज में एंटीबॉडी दवाओं के इस्तेमाल की तैयारी कर रहा है।

कोविड एंटीबॉडी ड्रग की 1 लाख खुराक बनाने के लिए अमेरिकी सरकार और एस्ट्राजेनेका पीएलसी के बीच 486 मिलियन डॉलर (साढ़े तीन हजार करोड़ रुपये से ज्यादा) का करार हुआ है। यह उसी तरह की दवा है, जिसका प्रयोग राष्ट्रपति TRUMP के इलाज के दौरान किया गया था। TRUMP प्रशासन के ऑपरेशन वार्प स्पीड के तहत हुए समझौते में एक मोनोक्लोनल एंटीबॉडी कॉकटेल विकसित किया जाएगा। यह एंटीबॉडी ना केवल Coronavirus को रोकने में मददगार होगा बल्कि उच्च जोखिम वाली आबादी (80 वर्ष से ज्यादा) के सबसे ज्यादा मददगार होगा।
हालांकि, शुक्रवार को फॉक्स न्यूज से बातचीत में अमेरिकी राष्ट्रपति Donald Trump ने कहा कि उन्होंने Corona की दवा लेना बंद कर दिया है और वह पूरी तरह स्वस्थ महसूस कर रहे हैं।

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति Donald Trump ने कोरोना से ठीक होने के बाद बुधवार को एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें उन्होंने दावा किया कि रेजेनरॉन फार्मास्यूटिकल्स इंक की एक प्रायोगिक दवा के लगातार सेवन से वह इतनी जल्दी Corona से ठीक हो पाए।


ट्रंप ने बताया कि Corona के इलाज के लिए उन्होंने कई दवाओं के साथ Regeneron REGN-COV2 एंटीबॉडी ड्रग भी ली। उन्होंने बताया कि यह सबसे अहम थी और इससे उन्हें अच्छा महसूस हुआ। इसके बाद अमेरिका मे Covid-19 के मरीजों ने एंटीबॉडी-आधारित रेजेनरॉन के क्लीनिकल ट्रायल में शामिल होने की इच्छा जाहिर की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *