ukraine russia war updates

Ukraine-Russia War: जंग में अब तक 2 हजार नागरिकों की मौत, यूक्रेन के कई शहरों में गोलाबारी, जानें 10 बड़े अपडेट्स

यूक्रेन में रूस के हमले (Ukraine-Russia War) में मारे गए नागरिकों की संख्या बढ़कर 2 हजार तक अधिक हो गई है. वहीं, रूस ने कहा है कि उसके इस जंग में अब तक 498 सैनिक शहीद हो चुके हैं. इससे पहले यूक्रेन ने दावा किया था कि जंग में रूस के 6000 सैनिक मारे जा चुके हैं. रूसी सेना (Russian Army) ने यूक्रेन के कई शहरों को निशाना बनाया है. वहीं यूक्रेन ने खेरसान पोर्ट पर रूस के कब्जे के दावे का विरोध किया है. वहीं यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने दावा किया है कि इस युद्ध में रूस के सैन्य बलों को भारी नुकसान हुआ है. यूक्रेनी विदेश मंत्रालय ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है.

आइये जानते हैं यूक्रेन और रूस के बीच जारी सैन्य संघर्ष से जुड़े 10 बड़े अपडेट्स

रूस ने बुधवार को दावा किया कि उसने यूक्रेन के दक्षिण प्रांत की राजधानी खेरसान पर कब्जा कर लिया है, जहां की आबादी करीब ढाई लाख है.


खेरसान पर कब्जे के रूस के दावे का यूक्रेन ने खंडन किया है. प्रेसिडेंट वोलोदिमीर जेलेंस्की के सलाहकार ने कहा कि खेरसान में यूक्रेन की सेना मोर्चा संभाले हुए है और रूस को जवाब दे रही है.


यूक्रेन के दूसरे बड़े शहर खारकीव पर बुधवार को भी रूसी सेना का हमला जारी रहा. जहां पुलिस बिल्डिंग को निशाना बनाकर एयर स्ट्राइक में गिरा दिया गया. रूस की सेना के पैराटूपर्स खारकीव में उतर गए और यूक्रेन के सैनिकों से झड़प करने लगे. यूक्रेन ने कहा कि खारकीव में रूस की गोलाबारी में पिछले 24 घंटे में 21 लोगों की मौत हो गई है. इनमें बुधवार सुबह 4 नागरिकों की जान चली गई.


इसके अलावा दक्षिण यूक्रेन में रूस ने मारियुपोल पोर्ट पर बमबारी की. शहर के मेयर ने कहा कि एक रात में हुए भीषण हमलों के बाद मारियुपोल को बड़े पैमाने पर हताहत हुए हैं. उन्होंने हताहतों की पूरी संख्या नहीं बताई लेकिन कहा कि घायलों को निकालना असंभव था.
ईस्ट और साउथ में अन्य दो मुख्य मोर्चों पर रूस ने कुछ खास प्रगति नहीं की. हालांकि राजधानी कीव और खारकीव में रूसी सेना भयंकर बमबारी कर रही है.

30 लाख की आबादी वाले राजधानी कीव में नागरिक रात में अंडर ग्राउंड मेट्रो स्टेशन में शरण लिए हुए थे. रूस ने मंगलवार को एक होलोकॉस्ट स्मारक के पास मुख्य टेलीविजन टॉवर को ब्लास्ट से उड़ा दिया, जिसमें मौजूद लोगों की मौत हो गई.


राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि, हमले ने साबित कर दिया कि रूसियों को “कीव के बारे में, हमारे इतिहास के बारे में कुछ भी पता नहीं है. रूसी सेना के पास हमारे इतिहास को मिटाने, हमारे देश को मिटाने, हम सभी को मिटाने का आदेश है.”


रूस ने कहा कि उसने बेलारूस में शांति वार्ता के दूसरे दौर के लिए प्रतिनिधियों को भेजा है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने कहा कि अगर रूस बातचीत करना चाहता है तो उसे बमबारी बंद कर देनी चाहिए. वहीं यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने के प्रयास जारी हैं. बुधवार को भी कई भारतीय छात्र यूक्रेन से निकलकर सीमावर्ती देशों में पहुंच गए हैं.


वहीं Apple,Exxon,बोइंग समेत अन्य इंटरनेशनल फर्म रूस के मार्केट से अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के पलायन में शामिल हो गए हैं. जिन्होंने 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमले के बाद मास्को को वित्तीय और राजनयिक रूप से अलग-थलग करने के लिए यह कदम उठाया गया है.


यूक्रेन में हमला शुरू होने के बाद से करीब 9 लाख नागरिक देश छोड़कर चले गए हैं, जो दशकों बाद यूरोप में हुआ सबसे तेज पलायन है.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी