टूलकिट है फ़र्ज़ी, जानिए सबूत-आनंद माधब

VIEWS बिहार राजनीति

बिहार प्रदेश कांग्रेस कमिटी रिसर्च विभाग के चेयरमैन सह प्रवक्ता आनन्द माधव ने एक बयान जारी कर यह कहा है कि ‘टूलकिट को रिसर्च विभाग के राष्ट्रीय चेयरमैन राजीव गौडा जी के कार्यालय से जोड़ने के लिए भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संविद स्वराज द्वारा साझा किया गया स्क्रीनशॉट फ़र्ज़ी है।

फ़ाइल का पहला स्क्रीनशॉट क्वेरी “Whr frm” के लिए परिणाम दिखाता है: “web.whatsapp.com”। यदि यह एक वास्तविक स्क्रीनशॉट होता, तो क्वेरी परिणाम में लिखा होता, “blob:web.whatsapp.com”

परिवर्णी शब्द ‘ब्लॉब’ बाइनरी लार्ज ऑब्जेक्ट के लिए है। यह उन फ़ाइलों को संग्रहीत करने के लिए एक कुशल फ़ाइल स्वरूप है जिनके लिए बड़ी मात्रा में संग्रहण क्षमता की आवश्यकता होती है। व्हाट्सएप टेक्स्ट डॉक्यूमेंट, वीडियो और फोटो जैसी फाइलों को बनाए रखता है जो उपयोगकर्ता सीएस के विशेषज्ञ के अनुसार ‘ब्लॉब’ फॉर्मेट में एक-दूसरे को भेजते हैं।

आनंद माधब ने कहा की, “एक बार नीतीश कुमार जी ने भाजपा को, ‘बड़का झूठा पार्टी’ का नाम दिया था। संविद स्वराज जैसे लोग इसे बार बार प्रमाणित कर रहे हैं। तथाकथित टूलकिट भाजपा द्वारा किया गया एक फ़रेब है और वह इस झूठ को प्रचारित एवं प्रसारित कर रही है। तकनीकी विशेषज्ञों ने भी इस बात की पुष्टि की कि संविद स्वराज द्वारा शेयर किया गया स्क्रीन शॉट्स नक़ली है और यह जालसाज़ी का केस है।मूल रूप से, अमित मालवीय और संबिद पात्रा ने एक महिला को परेशान करने और कांग्रेस को बदनाम करने के लिए इस नकली टूलकिट को फोटोशॉप किया, और अब वे पकड़े गए हैं तो झूठी दलीलें दे रहे हैं। भाजपा की यह घिनौनी राजनीति उसके चरित्र को दर्शाता है”।

READ MORE:   बिहार में 28 सितंबर से खुलेगें स्‍कूल,जान लीजिए नई गाइडलाइन

इस महाआपदा की घड़ी में जब पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ है, लाशें गंगा में तैर रही है, हज़ारों की संख्यां में लोग रोज मर रहे हैं। हर तरफ़ त्रासदी ही त्रासदी दिखाई दे रही है।लोग वैक्सीन के लिये भटक रहे, कोरोना की जाँच कम हो रही है, गाँव में भी कोरोना विकराल रूप ग्रहण कर रहा । ऐसे में भाजपा के लोग झूठ का सहारा लेकर मोदी जी की छवि बचानें का प्रयास कर रहे है। याद रहे झूठ का महल अधिक दिनों तक नहीं टिकता।

वार्ता के दौरान बताया गया कि इस कांड में शामिल भाजपा के अध्यक्ष जे पी नडडा सहित संविद स्वराज , स्मृति ईरानी, बी एस संतोष एवं अन्य पर एक आई आर दायर किया जा चुका है। श्री माधव ने कहा कि शीघ्र ही संविद स्वराज सहित इस फ़रेब में शामिल सभी भाजपाई जेल की हवा खायेंगे। झूठ की खेती पर ये ज़िंदा है, जो अब ज़्यादा दिन नहीं चलेगा।कई समाचार एजेंसियों (गोदी मीडिया को छोड़) ने भी यह प्रमाणित कर दिया है कि भाजपा द्वारा जाली लेटरहेड पर बनाई गई है कांग्रेस का कोविड टूलकिट। श्री माधव ने कहा कि इस महामारी में फरेबी छोड़ अगर जनता की सेवा करते तो शायद इस तरह के जालसाज़ी की ज़रूरत ही नहीं पड़ती। जनता के इम्तहानों की अति हो गई है, जनता के धैर्य का बाँध जब टूटेगा तो अहंकारी एवं झूठी भाजपा को बहा देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *