Mahapanchayat

आज दिल्ली के सीएम पंजाब के मोगा में महापंचायत को करेंगे संबोधित

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक सह दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर किसानों को साधने में जुट गयी है। वह आज पंजाब के मोगा में महापंचायत को संबोधित करेंगे। अरविंद केजरीवाल नये कृषि कानूनों के खिलाफ मोगा के बाघा पुराना स्थित अनाज मंडी में दोपहर 2 बजे महापंचायत को संबोधित करेंगे।

अरविंद केजरीवाल किसानों के समर्थन में उत्तर प्रदेश के मेरठ में किसान महापंचायत को संबोधित कर चुके हैं। वहीं, हरियाणा के जींद स्थित हुडा में होली के बाद 4 अप्रैल को महापंचायत को संबोधित करेंगे। किसानों की आवाज ‘आप’ लगातार संसद से सड़क तक उठाती आ रही है।
नये कृषि कानूनों को रद करने को लेकर दिल्ली की सीमा पर प्रदर्शन कर रहे किसानों से अरविंद केजरीवाल मुलाकात कर चुके हैं। साथ ही किसानों की दैनिक जरूरतों को ध्यान में रखते हुए पीने का पानी, शौचालय, वाईफाई समेत कई सुविधाएं मुहैया करायी थी। वहीं, उनकी आम आदमी पार्टी ने भी किसानों की सेवा कर चुकी है।

पार्टी का मानना है कि नये कृषि कानूनों को लाने के लिए केंद्र की भाजपा सरकार, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और बादल तीनों ही जिम्मेदार हैं। साथ ही यह भी कहना है कि सीएम कैप्टन मामले को सुलझाना ही नहीं चाहते हैं। वहीं, अकाली दल कृषि कानून को बनाने की प्रक्रिया में शुरू से शामिल रहे है। इस मिश्रित राजनीति के कारण किसान परेशान हो रहे हैं।

पार्टी का कहना है कि देश के किसानों से बिना सलाह लिये ही केंद्र सरकार तीनों नये कृषि कानून संसद में लायी और गलत तरीके से पास कराया। अब कानूनों का विरोध करने पर किसानों पर लाठियां बरसायी जा रही हैं। सैकड़ों किसानों के खिलाफ प्राथमिकियां दर्ज कर जेल भेजा जा चुका है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.