आज राज्यसभा सदस्यों का शपथ ग्रहण समारोह, 42 सांसदों के मौजूद रहने की खबर

Top News

इस साल 20 राज्यों हुए राज्यसभा चुनाव के बाद अब सभी नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथ ग्रहण की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। सूत्रों की माने तो आज सुबह 11 बजे सदन के चैम्बर में शपथ सभी नवनिर्वाचित सदस्य शपथ लेंगे। आज के शपथ ग्रहण समारोह में 61 में से 42 सांसदों के सदन में मौजूद रहने खबर है। जिसमे बीजेपी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया, पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा, पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार, कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह, मल्लिकार्जुन खड़गे, झारखंड मुक्ति मोर्चा नेता शिबू सोरेन, प्रियंका चतुर्वेदी समेत अन्य 61 राज्यसभा सांसद आज के कार्यक्रम में शामिल होंगे। राज्यसभा के महासचिव ने सभी नवनिर्वाचित सदस्यों को आज के शपथग्रहण समारोह के होने के बारे में लिखत रूप से सूचित कर दिया है।

आपको बता दें ऐसा पहली बार होगा जब सांसद अंतर सत्र की अवधि में सदन के चैम्बर में शपथ लेंगे। ऐसा कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए किया जा रहा है। जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सके।

आम तौर पर राज्यसभा सांसदों का शपथग्रहण समारोह सत्र के दौरान या जब संसद सत्र नहीं होता है तब राज्यसभा के सभापति के चैम्बर में होता है। वहीं इस बार नियमों में कुछ बदलाव के बाद हर सदस्य को शपथ ग्रहण समारोह में अपने साथ केवल एक अतिथि को ही लाने की इजाजत होगी।

इस बारे में राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने निर्णय किया है जिसके अनुसार राज्यसभा और लोकसभा दोनों सदनों से जुड़े विभाग संबंधी संसद की स्थायी समितियों की बैठक शुरू करने और इन बैठकों में नये सदस्यों के हिस्सा लेने की इच्छा व्यक्त करने को ध्यान में रखा है।

नवनिर्वाचित सदस्य भी पद और गोपनीयता की शपथ लिए बिना समितियों की बैठकों में हिस्सा नहीं ले सकते हैं। इसके साथ ही जो नए राज्यसभा सांसद आज के दिन शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा नहीं ले पायेंगे, उन्हें संसद के मानसून सत्र के दौरान शपथ दिलायी जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *