Sri Lanka Economic Crisis

Sri Lanka Crisis: PM महिंदा का इस्तीफा,श्रीलंका में प्रदर्शन के दौरान सांसद की मौत, पढ़े पूरा मामला

Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में प्रदर्शन के दौरान सत्तारूढ़ दल के सांसद अमरकीर्ति अतुकोराला की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि पोलोन्नारुआ जिले से श्रीलंका (Sri Lanka) पोदुजना पेरामुना (एसएलपीपी) के सांसद अमरकीर्ति अतुकोराला को सरकार विरोधी समूह ने पश्चिमी शहर नित्तम्बुआ में घेर लिया।

वहीं, लोगों का कहना है कि सांसद के एसयूवी से गोली चली थी और जब आक्रोशित भीड़ ने उन्हें कार से उतारा तो उन्होंने भागकर एक इमारत में शरण ली। लोगों का कहना है कि सांसद ने स्वयं अपनी रिवॉल्वर से गोली मारकर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने बताया कि इमारत को हजारों लोगों ने घेर रखा था और बाद में सांसद और उनका पीएसओ मृत मिला।

प्रधानमंत्री का इस्तीफा

इससे ठीक पहले विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे (PM Mahinda Rajapaksa) ने इस्तीफा दे दिया। उन्होंने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। विरोध प्रदर्शनों में अब तक 2 लोगों की मौत हुई है और 139 लोग घायल हुए हैं।

सरकार समर्थक समूहों और राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (President Gotabaya Rajapaksa) के कार्यालय के बाहर प्रदर्शनकारियों पर हमला करने के बाद राजधानी कोलंबो में सेना के जवानों को तैनात किया गया है। पुलिस प्रवक्ता ने स्थानीय मीडिया के हवाले से कहा कि अगले नोटिस तक तत्काल प्रभाव से पूरे श्रीलंका में कर्फ्यू लगा दिया गया है।

साल 1948 में ब्रिटेन से आजादी मिलने के बाद श्रीलंका (Sri Lanka) अब तक के सबसे गंभीर आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है। यह संकट मुख्य रूप से विदेशी मुद्रा की कमी के कारण पैदा हुआ जिसका अर्थ है कि देश मुख्य खाद्य पदार्थों और ईंधन के आयात के लिए भुगतान नहीं कर पा रहा है।

9 अप्रैल से पूरे श्रीलंका में हजारों प्रदर्शनकारी सड़कों पर हैं, क्योंकि सरकार के पास आयात के लिए धनराशि खत्म हो गई है। आवश्यक वस्तुओं की कीमतें आसमान छू रही हैं।

इससे पहले राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (President Gotabaya Rajapaksa) और महिंदा राजपक्षे (Mahinda Rajapaksa) ने सोमवार को जनता से संयम बरतने की अपील की। उन्होंने कहा कि देश में आर्थिक संकट के आर्थिक समाधान की जरूरत है जिसके लिए उनकी सरकार प्रतिबद्ध है।

राष्ट्रपति ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘मैं आम जनता से संयम बरतने और यह याद रखने की अपील करता हूं कि हिंसा से केवल हिंसा फैलेगी। आर्थिक संकट में हमें आर्थिक समाधान की जरूरत है जिसे यह प्रशासन हल करने के लिए प्रतिबद्ध है।’’

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी