Donbass Area

Russia Ukraine war: दक्षिण पूर्व यूक्रेन में तेज हमला करने की तैयारी कर रहा रूस

Russia Ukraine war: बूचा में नरसंहार की भयावह तस्वीरें सामने आने के बाद मंगलवार को यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति वोलोदोमिर जेलेंस्की जहां संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अपनी फरियाद रखने की तैयारी कर रहे हैं वहीं रूसी सेना यूक्रेन (Ukraine) के दक्षिण-पूर्व में जोरदार हमले की तैयारी कर रही थी। बूचा में रूसी सैनिकों द्वारा कथित रूप से बड़े पैमाने पर मारे जाने से दुनिया भर में भारी आक्रोश पैदा हो गया है। कई देशों ने रूस पर प्रतिबंध और बढ़ाने की घोषणा की है।
जानकारी के मुताबिक रूस की पुतिन सरकार डोनबास (Donbass) के नाम से जाने जाने वाले औद्योगिक गढ़ पर नियंत्रण हासिल करने के लिए यूक्रेन के पूर्व में सैनिकों की तैनाती बढ़ा रही है। यही वजह है कि राजधानी कीव के आसपास के शहरों से रूसी सेना वापस जा रही है। रूसी सैनिकों के जाने के बाद ही इन इलाकों में नागरिकों के शव सामने आए। जनरल स्टाफ ने अपने फेसबुक पेज पर कहा कि रूसी सेना ने अब डोनेस्क और लुहांस्क क्षेत्रों में पोपासना और रुबिझने शहर और मारियुपोल के काला सागर बंदरगाह पर कब्जा करने पर ध्यान केंद्रित किया है।
डोनेस्क और लुहांस्क रूस समर्थित अलगाववादियों द्वारा नियंत्रित हैं। रूस ने इन क्षेत्रों को स्वतंत्र राज्य के रूप में मान्यता दे रखी है। जनरल स्टाफ ने कहा कि यूक्रेन (Ukraine) के दूसरे सबसे बड़े शहर, पूर्व में खार्कीव तक पहुंच अवरुद्ध कर दी गई है। बयान में कहा गया कि दुश्मन सैनिकों को फिर से इकट्ठा कर रहा है और हमारे देश के पूर्व में एक आक्रामक अभियान शुरू करने के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। उसका लक्ष्य डोनेस्क और लुहांस्क क्षेत्र पर पूर्ण नियंत्रण स्थापित करना है।
बूचा में जो हुआ वह अक्षम्य : जेलेंस्की

उधर, संभावित युद्ध अपराधों की जांच की मांग के बीच यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने मंगलवार को सुरक्षा परिषद के राजनयिकों को संबोधित करने की योजना बनाई है। जेलेंस्की ने मंगलवार को बूचा का दौरा कर कहा कि बूचा में जो हुआ वह अक्षम्य है, लेकिन युद्ध खत्म करने के लिए यूक्रेन के पास रूस के साथ बातचीत करने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है। युद्ध अब छठे सप्ताह में प्रवेश कर चुका है।
राष्ट्रीय टेलीविजन पर प्रसारित एक साक्षात्कार में जेलेंस्की ने कहा कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि क्या रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) उनसे सीधे बात करेंगे। जर्मनी, फ्रांस और डेनमार्क ने दर्जनों रूसी राजनयिकों को जासूस बताकर निष्कासित कर दिया। राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि पुतिन पर युद्ध अपराधों के लिए मुकदमा चलाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह आदमी क्रूर है, और बूचा में जो हो रहा है वह अपमानजनक है। उधर एकजुटता का संदेश देने के लिए यूरोपीय संघ आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वान डेर लेयेन ने इस सप्ताह जेलेंस्की से मिलने के लिए कीव की यात्रा करने की योजना बनाई है। यह घोषणा उनके प्रवक्ता एरिक मैमर ने की।
गुटेरस भी संबोधित करेंगे

सुरक्षा परिषद में जेलेंस्की के बोलने से पहले, संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस, उनके राजनीतिक प्रमुख रोजमेरी डिकार्लो, और संयुक्त राष्ट्र ह्यूमेनेटेरियन के प्रमुख मार्टिन ग्रिफिथ्स भी सुरक्षा परिषद को संबोधित करेंगे। डिकार्लो और ग्रिफिथ्स संघर्ष विराम की व्यवस्था करने की कोशिश कर रहे हैं। ग्रिफिथ्स ने सोमवार को मास्को में रूसी अधिकारियों से मुलाकात की और यूक्रेन का दौरा करने वाले हैं।
बूचा में जगह-जगह दिखे शव

बूचा में मौके पर पहुंचे विदेशी पत्रकारों ने एक इमारत के आस-पास बड़ी संख्या में शव पड़े देखे। स्थानीय लोगों ने बताया कि रूसी सैनिकों ने इस इमारत को अपना अड्डा बना रखा था। पत्रकारों ने कई शव काले प्लास्टिक में लिपटे देखे जिन्हें बूचा चर्चयार्ड में सामूहिक कब्र के एक छोर पर रखा गया है। इन में से कई को कारों में गोली मारी गई या कई शहर से भागने की कोशिश में विस्फोटों में मारे गए। फादर एंड्री गैलाविन ने कहा कि मुर्दाघर भरा हुआ है और कब्रिस्तान तक पहुंचना असंभव है, चर्चयार्ड ही मृतकों को रखने का एकमात्र स्थान है।
बंद हो रूस को खून से सना पैसा भेजने का काम : मेयर

बूचा के नरसंहार से बुरी तरह आहत कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने मंगलवार को पश्चिमी देशों से रूस के प्रति और सख्त कदम उठाने की मांग करते हुए कहा कि रूस के पास जाने वाला खून से रंगा एक-एक पैसा बंद होना चाहिए। मेयर ने कहा कि हर यूरो या हर सेंट जो आप रूस से प्राप्त करते हैं या वह आप रूस से हासिल करता है उसे बंद कर दें। यह खूनी पैसा है। इस पर यूक्रेनी लोगों का खून लगा है।

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी