टीम इंडिया को मिलेगा धोनी जैसा कैप्टन! रोहित नहीं ये युवा खिलाड़ी बनेगा अगला कप्तान?

REVIEWS क्रिकेट देश

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 (ICC T20 World Cup 2021) का आगाज 17 अक्टूबर से यूएई और ओमान में होगा. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली आखिरी बार टी20 की कप्तानी करेंगे, ऐसे में ये टूर्नामेंट काफी बड़ा होने वाला है. भारतीय टीम अगर इस साल टी20 विश्व कप को जीतने में असफल रही तो कोहली से सीमित ओवरों की कप्तानी छीनी जा सकती है. उनकी जगह रोहित शर्मा नए कप्तान बनने के सबसे बड़े दावेदार हैं, लेकिन टीम में एक और खिलाड़ी ऐसा भी है जो नया कप्तान बनने का पूरा दम रखता है.

टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ही भी नए कप्तान बनने का दम रखते हैं. दरअसल पंत ने अपने आपको अब एक लंबे समय के लिए भारतीय टीम में स्थापित कर लिया है. सिलेक्टर्स पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की ही तरह पंत को भी आजमा सकते हैं. पंत भी धोनी की ही तरह एक चालू विकेटकीपर हैं और उन्हें भी विकेट की पीछे से खेल की अच्छी समझ होती है.

वहीं आईपीएल 2021 के पहले हाफ में भी पंत ने दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी बेहतरीन अंदाज में की. दिल्ली इस वक्त अंक तालिका में टॉप पर है और इस साल आईपीएल जीतने की भी एक बड़ी दावेदार है. विकेट के पीछे से कई बार देखा जाता है कि पंत चिल्ला-चिल्ला कर गेंदबाजों को सही दिशा में गेंदबाजी करने के लिए बताते रहते हैं. पूर्व कप्तान धोनी को भी कई बार ऐसे करते देखा जाता था. हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी पंत ने कई बार गेंदबाजों की खूब मदद की थी.

READ MORE:   सरकार और विपक्ष में शुरू हुआ पोस्टर वॉर

पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को रिव्यू लेने में भी काफी माहिर माना जाता था. अक्सर धोनी के सामने दुनियाभर के अंपायरों के फैसले गलत साबित हो जाते थे. वैसा ही कुछ अब पंत को भी करते हुए देखा जा सकता है. इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में पंत कई बार कप्तान कोहली को रिव्यू लेने के लिए मनाते दिखे और जब भी कोहली ने उनकी बात मानी भारत को उसका फायदा हुआ. ऐसे में देखा जा सकता है कि पंत में कप्तानी करने के लिए सारे गुन हैं.

वहीं अगर धोनी की भी बात करें तो उन्हें टीम इंडिया की कमान अचानक ही सौंप दी गई थी. माही को टी20 वर्ल्ड कप के लिए 2007 में कप्तान बनाया गया था. उस वक्त पूरी दुनिया ने ये माना था कि भारत वर्ल्ड कप के शुरुआती दौर में ही बाहर हो जाएगा, लेकिन धोनी ने सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और जहीर खान जैसे दिग्गजों के बिना भारत को कप जिता दिया था. इसके बाद धोनी की ही कप्तानी में भारत ने 2011 वर्ल्ड कप भी जीता.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *