VAT Reduced On Diesel

केजरीवाल सरकार ने दी बड़ी राहत- दिल्ली में 8.36 रुपये प्रति लीटर सस्ता हुआ डीजल

देश

कोरोना संकट के समय में राजधानी दिल्ली के लोगों को एक बड़ी राहत देने के लिए दिल्ली सरकार ने डीजल की कीमतें कम करने का अहम फैसला लिया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री Arvind kejriwal प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि दिल्ली कैबिनेट की गुरुवार को हुई बैठक में डीजल पर वैट को 30% से घटाकर 16.75% करने का निर्णय लिया गया है। कैबिनेट के इस फैसले से दिल्ली में डीजल की कीमत 82 रुपये से घटकर 73.64 रुपये होगी यानी कीमत अब 8.36 रुपये प्रतिलीटर कम हो जाएगी।

मुख्यमंत्री kejriwal ने कहा कि दिल्ली की अर्थव्यवस्था को उबारने में अभी कई चुनौतियां सामने हैं। हालांकि, इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हम लोगों के सहयोग से इन चुनौतियों से पार पा लेंगे। उन्होंने कहा कि इस कटौती के बाद दिल्ली में अब डीजल का दाम 82 रुपये प्रति लीटर से घटकर 73.64 रुपये प्रति लीटर रह जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के व्यापारी और उद्योगपति डीजल पर वैट में कटौती की मांग कर रहे थे।

इसके साथ ही Arvind kejriwal ने कहा कि दिल्ली सरकार के ‘रोजगार बाजार’ जॉब पोर्टल पर बहुत अच्छा रिस्पॉन्स आया है। अभी तक लगभग 7,775 कंपनियों ने इसमें रजिस्टर किया है और 2,04,785 नौकरियां इसमें आई हैं। वहीं, लगभग 3 लाख 62 हजार लोगों ने नौकरी के लिए रजिस्टर किया है।

Arvind kejriwal ने यह भी कहा कि मैं आने वाले दिनों में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये व्यापारियों से मिलूंगा और अगर उनकी और भी कोई समस्या होगी तो उसको ठीक करने की कोशिश करेंगे।


ज्ञात हो कि Lockdown 3.0 के दौरान kejriwal सरकार ने बीते 5 मई को ही पेट्रोल-डीजल पर वैट बढ़ा दिया था। दिल्ली सरकार ने पेट्रोल पर वैट 27 फीसदी से बढ़ाकर अब 30 फीसदी कर दिया था, जबकि डीजल के मामले में वैट 16.75 प्रतिशत से लगभग दोगुना होकर 30 प्रतिशत कर दिया गया था। जो 250 रुपये प्रति किलोलीटर एयर एंबिएंस शुल्क के अतिरिक्त होता है। राजस्थान में डीजल पर वैट 22% से बढ़ाकर 28% कर दिया गया।

हरियाणा में डीजल पर राज्य-स्तरीय कर 16.4% या 9.20 रुपये प्रति लीटर है, जो भी अधिक हो इसके अलावा वैट पर 5% अतिरिक्त कर। पंजाब में 15.15% वैट प्लस वैट पर 10% अतिरिक्त कर, 1,050 रुपये प्रति किलोलीटर सेस और 10 पैसे प्रति लीटर शहरी परिवहन शुल्क है। उत्तर प्रदेश (यूपी) में डीजल पर वैट की दर 17.48% या 10.41 रुपये प्रति लीटर है।

दुनिया के सभी देशों में डीजल की कीमतों का औसत 72.20 रुपये प्रति लीटर है। हालांकि, भारत में इसकी कीमत 82 रुपये के करीब है। दुनिया में डीजल के औसत दाम 65.20 रुपये प्रति लीटर हैं, जबकि दिल्ली में यह 82 रुपये के करीब है। अब वैट घटने बाद काफी नीचे आ जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *