Rajasthan news

जानिए राजस्थान पंचायत चुनाव में क्यो हारी कांग्रेस?

elections देश राजस्थान

राजस्थान पंचायत चुनाव में कांग्रेस को मिली करारी हार के बाद पार्टी हाईकमान एक्शन में है। Panchayat Chunav में हार की समीक्षा के लिए पार्टी के प्रभारी महासचिव अजय माकन के प्रदेश इकाई से रिपोर्ट मांगी थी, जिसे अब प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने भएज दिया है। रिपोर्ट मिलने के बाद पार्टी आगे की दिशा में कार्रवाई करेगी।


मिली जानकारी के अनुसार राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष गोविंद डोटसरा ने चुनावी हारी की रिपोर्ट प्रदेश महासचिव अजय माकन को भेजी है। रिपोर्ट के बाद पार्टी हार की समीक्षा करेगी। बता दें कि Panchayat Chunav में कांग्रेस की करारी हुई। पार्टी सिर्फ 18 में से 5 जिलों में ही जीत दर्ज कर पाई थी। चुनाव में मिली हार के बाद पार्टी की खूब आलोचना हुई थी।


पायलट ने दिया था ये बयान- राजस्थान Panchayat Chunav में मिली हार के बाद सचिन पायलट ने बड़ा बयान दिया था। पायलट ने कहा था कि पार्टी दिल्ली से जयपुर तक हार की समीक्षा करेगी। वहीं हार के कारण पर उन्होंने कहा कि पार्टी के अंदरूनी फोरम पर बातें रखी जाएगी।

बीते दिनों आई राजस्थान पंचायत समिति चुनाव परिणाम की 4371 सीटों में से BJP 1989 और कांग्रेस 1852 सीटों पर जीत मिली है। 439 सीटों पर निर्दलियों ने जीत दर्ज की थी, जिनकी भूमिका आने वाले समय में निर्णायक होने वाली है। NDA की सहयोगी पार्टी राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने 60 और CPM ने 26 सीटें जीती हैं।

वहीं जिला परिषद सदस्यों में BJP के 353 और कांग्रेस के 252 सदस्य जीते हैं। जिला परिषद चुनाव में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने 10 और CPM ने 2 सीटें जीती हैं। जिला परिषद Chunav में 18 निर्दलियों ने जीत का परचम फहराया है। इस जीत ने BJP को 14 जिला परिषद का कब्जा दे दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *