Quad Countries Started

भारत समेत Quad Country का मालाबार युद्धाभ्यास बंगाल की खाड़ी में शुरू,चीन की पैनी नजर

विदेश

चार क्वाड (Quad ) देशों भारत, अमेरिका, आस्ट्रेलिया और जापान की नौसेनाओं का बहुचर्चित मालाबार युद्धाभ्यास बंगाल की खाड़ी में मंगलवार से शुरू हो गया। 4 दिनों तक चलने वाले इस युद्धाभ्यास में अमेरिका ने अपने परमाणु शक्ति से लैस विमान वाहक पोत कार्ल विजन को तैनात किया है। इस युद्धाभ्यास का पहला चरण पश्चिमी प्रशांत में स्थित गुआम तट पर 26 से 29 अगस्त को आयोजित किया गया था।

भारतीय नौसेना के अधिकारियों ने कहा कि मालाबार युद्धाभ्यास के दूसरे चरण में कई जटिल अभ्यास होंगे जिसमें चारों नौसेनाओं की अग्रिम पंक्तियों के कई युद्धपोत एवं अन्य साजोसामान शामिल होंगे। भारतीय नौसेना ने अपने अग्रिम पंक्ति के युद्धपोत आइएनएस रणविजय और आइएनएस सतपुरा, एक पनडुब्बी और और लंबी दूरी के समुद्री गश्ती विमान पी8आइ के बेड़े को तैनात किया है। अमेरिकी नौसेना संचालन प्रमुख एडमिरल माइकल गिल्डे के भारत दौरे के साथ मालाबार युद्धाभ्यास का दूसरा चरण शुरू होने जा रहा है। एडमिरल गिल्डे ने मंगलवार को नौसेना प्रमुख करमबीर सिंह के साथ संपूर्ण द्विपक्षीय समुद्री सुरक्षा संचालन को मजबूत करने पर विस्तृत बातचीत की।


भारतीय नौसेना की मेजबानी में होने वाले दूसरे चरण के वार्षिक मालाबार युद्धाभ्यास में इस बार परमाणु हथियारों से लैस अमेरिकी विमानवाहक युद्धपोत कार्ल विंसन भी भाग ले रहे हैं। यह पहली बार होगा जब अमेरिका का विमानवाहक पोत इस नौसेना अभ्यास में मौजूद हैं। 12 से 15 अक्टूबर के बीच होने वाली इस तीन दिवसीय अभ्यास में क्वाड (Quad ) के सदस्य देश-भारत, अमेरिका, आस्ट्रेलिया और जापान हिस्सा ले रहे हैं। यह अभ्यास बंगाल की खाड़ी में हो रहा है और इसमें चारों नौसेनाएं अपने प्रमुख युद्धपोतों के साथ शामिल हैं। इस दौरान युद्ध के समय की गतिविधियों को नौसेनाएं अंजाम दें रही हैं। इस दौरान आक्रमण और बचाव के कई तरीके आजमाए जा रहे हैं। भारतीय नौसेना इस अभ्यास में अपने अग्रिम मोर्चे पर रहने वाले युद्धपोत आइएनएस रणविजय, आइएनएस सतपुड़ा और पनडुब्बियों का बेड़ा हिस्सा ले रहे हैं। इसके अतिरिक्त पी 8 समुद्री निगरानी विमान भी अभ्यास में हिस्सा ले रहे हैं।

READ MORE:   दुनिया भर में तेजी से बढ़ रहा Coronavirus, महामारी बनने की प्रबल आशंका


अमेरिका के निमित्ज श्रेणी के विमानवाहक पोत यूएसएस कार्ल विंसन के साथ चलने वाले गाइडेड मिसाइल क्रूजर यूएसएस लेक कैंप्लेन और यूएसएस स्टाकडेल भी इस अभ्यास में भाग ले रहे हैं। 1983 में अमेरिकी नौसेना में शामिल हुए विमानवाहक पोत यूएसएस कार्ल विंसन ने कई सैन्य कार्रवाइयों में हिस्सा ले रहे हैं। इनमें आपरेशन डेजर्ट स्ट्राइक, आपरेशन इराकी फ्रीडम, आपरेशन सदर्न वाच और आपरेशन एंड्यूरिंग फ्रीडम प्रमुख हैं। जापान की नौसेना अपने हेलीकाप्टर वाहक युद्धपोत जेएस कागा और विध्वंसक जेएस मुरासेम को अभ्यास में भेजी है। जबकि आस्ट्रेलिया की नौसेना के युद्धपोत एचएमएएस बलाराट और एचएमएएस सीरियस इस अभ्यास में हिस्सा ले रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *