Bhumi Pujan in Ayodhya

CM योगी आदित्यनाथ देवीपाटन मंदिर से मिट्टी लेकर पहुंचेंगे अयोध्या

NEWS Top News

राम नगरी अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर के भूमि पूजन के साथ आधारशिला रखने की उलटी गिनती शुरु हो गई है। इसका पूजन कार्यक्रम आज यानी सोमवार से शुरु हो गया है। भूमि पूजन कार्यक्रम को वाराणसी के साथ प्रयागराज व Ayodhya के पंडित करा रहे हैं। यह पूजन कार्यक्रम पांच अगस्त तक चलेगा। मंदिर के भूमि पूजन का काम शुरू हो गया है। इससे पहले पंडित कल्किराम ने रामलला के अर्चक को पोशाक के चार सेट के साथ ध्वजा भी सौंपे हैं।

CM Yogi Adityanath दिन में श्रावस्ती का हवाई निरीक्षण करते हुए बलरामपुर के देवीपाटन मंदिर पहुंचेंगे। वहां से वह श्रीराम जन्मभूमि मंदिर कर नींव में डालने के लिए मिट्टी लेंगे। वहां से गोंडा में बाढ़ क्षेत्र का निरीक्षण करते हुए दोपहर धर्म नगरी अयोध्या पहुचेंगे। उनका करीब डेढ़ बजे तक अयोध्या पहुंचने का कार्यक्रम है। इसके बाद CM योगी आदित्यनाथ करीब पांच बजे तक Ayodhya में रहेंगे। वह करीब तीन बजे श्रीराम जन्मभूमि क्षेत्र का निरीक्षण करेंगे। Ayodhya में 5 अगस्त को होने वाले भूमि पूजन को लेकर वहां पर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेंगे। इससे पहले उनको रविवार को ही अयोध्या जाना था, लेकिन मंत्री कमल रानी वरुण के निधन के कारण उनका दौरा रद हो गया था। CM Yogi Adityanath आज एक बार फिर समारोह की तैयारियों का जायजा लेने अयोध्या पहुंचेंगे। मुख्यमंत्री यहां पर करीब 4 घंटे रहेंगे। इससे पहले CM योगी आदित्यनाथ ने 25 जुलाई को अयोध्या का दौरा किया था।

21 पुरोहितों ने अनुष्ठान की शुरुआत की

श्रीराम जन्मभूमि मंदिर अयोध्या की 5 अगस्त को राम मंदिर की आधारशिला रखी जानी है। इस क्षण को उत्सव के रूप में मनाने के लिए Ayodhya में भव्य तैयारी की गई है। तीन दिन तक चलने वाला श्रीराम मंदिर भूमि पूजन का अनुष्ठान आज यानी सोमवार से शुरू हो गया है। गौरी गणेश पूजन के साथ श्री राम जन्मभूमि में अनुष्ठान आज से शुरू हो गया है। सोमवार से 21 पुरोहितों ने यहां पर गौरी गणेश का आह्वान कर राम मंदिर भूमि पूजन के अनुष्ठान की शुरुआत कर दी है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को जब राम मंदिर की आधारशिला रख रहे होंगे, तब रामलला पंडित कल्किराम की ओर से भेंट की गयी पोशाक धारण किये होंगे। पंडित कल्किराम ने रामलला के प्रधान अर्चक आचार्य सत्येंद्रदास को रामलला के लिए चार सेट पोशाक सौंपी। रामलला इसमें से सफेद पोशाक सोमवार को, लाल पोशाक मंगलवार को तथा नव रत्नों से युक्त हरी पोशाक बुधवार को ऐन भूमिपूजन के दिन तथा पीली पोशाक गुरुवार को धारण करेंगे। पोशाक के प्रत्येक सेट के साथ रामलला सहित भरत, लक्ष्मण, शत्रुघ्न, हनुमान जी एवं लड्डूगोपाल के विग्रह की पोशाक, आगे एवं पीछे का पर्दा तथा बिछावन शामिल है। पोशाक के साथ धर्मध्वज एवं विजय पताका के भी सात सेट दिये।


कल्किराम 2 वर्ष से रामलला को पोशाक अर्पित कर रहे हैं। पंडित कल्किराम, रामलला, प्रधानमंत्री और मुख्य अर्चक के बीच रोचक समीकरण है। जनवरी 2014 में नरेंद्र मोदी जब प्रधानमंत्री भी नहीं हुए थे, तब पं. कल्किराम ने उनकी सफलता के लिए सतत अनुष्ठान किया। प्रत्येक अनुष्ठान की पूर्णाहुति पर रामलला के लिए मुख्य अर्चक को ध्वज सौंपते रहे हैं। रामादल के अध्यक्ष पं. कल्किराम PM मोदी के लिए 6 वर्षों से अनुष्ठान करते आ रहे हैं। कल्किराम ने भूमिपूजन और प्रधानमंत्री के आगमन के ऐतिहासिक क्षण को यादगार बनाने के लिए अयोध्या के सभी शिवालयों और सरयू के घाटों को देशी घी के दीपों से सज्जित करने की तैयारी भी कर रखी है।
प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत के लिए तैयार है राम की नगरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अयोध्या दौरे का काउंटडाउन शुरू हो गया है। SPG की टीम शुक्रवार की शाम अयोध्या पहुंच गई थी। एसएसपी और IG ने कार्यक्रम स्थल राम जन्मभूमि परिसर का निरीक्षण किया। सुरक्षा को पुख्ता बनाने के लिए SPG और लोकल पुलिस के बीच समन्वय बनाने के लिए अधिकारियों की बैठक हो रही है। सुरक्षा को लेकर मंगलवार से Ayodhya को सील कर दिया जाएगा।


दीपावली की भी तैयारी
राममंदिर के भूमि पूजन के मद्देनजर अयोध्या में दीपावली मनाने के लिए रामनगरी में चार व 5 अगस्त को दीप प्रज्वलन कार्यक्रम प्रस्तावित है। 5 अगस्त को राममंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शिरकत करेंगे। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी आरपी यादव के अनुसार दीप प्रज्वलन व लाइङ्क्षटग की तैयारी पूरी हो चुकी है। दीपावली मनाने के लिए पर्यटन विभाग की तरफ से मिट्टी की दीये, सरसो का तेल आदि की आपूर्ति शुरू है। लाइटिंग कार्य शुरू हो गया है।


हाईवे पुल, रेल पुल व नयाघाट पुल रंग-बिरंगी लाइटिंग से सजाया जा रहा है। ट्रेन व हाईव से गुजरने वालों को भूमि पूजन के उपलक्ष्य में रामनगरी के दीपावली मनाने का अहसास कराना है। दीप प्रज्वलन के लिए रामनगरी में करीब 30 स्थानों को चिह्नित किए गए है। करीब 135 टीन सरसों का तेल, करीब दो लाख रुई की बत्ती, एक लाख से ज्यादा मिट्टी के दीये के अलावा सात हजार से ज्यादा मोमबत्ती के पैकट का वितरण शुरू है। रामनगरी में राममंदिर निर्माण के भूमि पूजन के उल्लास में दीपावली जैसे माहौल की तैयारी है।

CM Yogi Adityanath आज दिन में अयोध्या पहुंचेंगे। वह शाम 5 बजे तक यहां पर पांच अगस्त को होने वाले भूमि पूजन तथा शिलान्यास की हर तैयारी परखेंगे। वह भूमि पूजन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा भी लेंगे। इसके साथ ही वह श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास से भी मिलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *