Covid Vaccine

रूस ने शुरूआती ट्रायल के बाद दूसरी Covid Vaccine को दी मंजूरी

विदेश हेल्थ

रूस के अधिकृत दवाओं के रजिस्टर के अनुसार Covid-19 की दूसरी Vaccine को स्वीकृति दे दी है। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को एक सरकारी बैठक में इस खबर की घोषणा की। जैब को साइबेरिया में वेक्टर संस्थान द्वारा विकसित किया गया था और इसने पिछले महीने प्रारंभिक चरण के मानव परीक्षणों को पूरा कर लिय। हालांकि, परिणाम अभी तक प्रकाशित नहीं हुए हैं और बड़े पैमाने पर परीक्षण, जिसे तीसरे चरण के रूप में जाना जाता है, अभी तक शुरू नहीं हुआ है।

राज्य टीवी पर प्रसारित टिप्पणियों में पुतिन ने कहा, “हमें पहले और दूसरे टीके का उत्पादन बढ़ाने की जरूरत है। हम अपने विदेशी सहयोगियों के साथ सहयोग करना जारी रख रहे हैं और विदेशों में अपने टीके को बढ़ावा देंगे।” पेप्टाइड-आधारित एपीवैककोरोना नाम की ये Vaccine है, रूस में उपयोग के लिए लाइसेंस प्राप्त करने के मामले में दूसरे नंबर पर है। नोवोसिबिर्स्क में 18 और 60 के बीच 100 वॉलेंटियर्स पर एक प्लेसबो-नियंत्रित परीक्षण किया गया है।

मॉस्को के गैमालेया संस्थान द्वारा विकसित एक शॉट, स्पुतनिक वी, को अगस्त में घरेलू उपयोग के लिए लाइसेंस दिया गया था।

यह Vaccine, एडेनोवायरस वेक्टर के आधार पर, तीसरे चरण के परीक्षणों से पहले भी पंजीकृत थी। मास्को में अब 40,000 प्रतिभागियों का परीक्षण चल रहा है।

READ MORE:   India vs China: एलएसी के किस फ‍िंगर को मुट्ठी में करना चाहता है ड्रैगन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *