Pradhanmantri Sangrahalaya in Delhi

PMs’ Museum: PM मोदी ने किया उद्घाटन, यहां मिलेगी देश के हर प्रधानमंत्री से जुड़ी खास जानकारी

PMs’ Museum: पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi)ने दिल्ली में प्रधानमंत्री म्यूजियम (PMs’ Museum) का उद्घाटन किया है। म्यूजियम (Museum) को तीन मूर्ति भवन में बनाया गया है। उद्घाटन से पहले मोदी ने म्यूजियम (Museum) का पहला टिकट भी खरीदा।

बता दें कि इस संग्रहालय के जरिए देश की आजादी के बाद बने प्रधानमंत्रियों के योगदान के बारे में बताया जाएगा।PM मोदी ने बुधवार को एक ट्वीट कर इस कार्यक्रम के बारे में बताया था। मोदी ने कहा, ‘प्रधानमंत्री संग्रहालय (Pradhanmantri Sangrahalaya) हमारे सभी प्रधानमंत्रियों के योगदान को प्रदर्शित करेगा। यह कार्यक्रम तब हो रहा है जब भारत आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। मैं सभी से संग्रहालय का दौरा करने का आग्रह करूंगा।’


पीएमओ (PMO) ने एक प्रेस रिलीज में कहा कि राष्ट्र निर्माण के लिए भारत के सभी प्रधानमंत्रियों के योगदान का सम्मान करने के लिए पीएम मोदी की दृष्टि से निर्देशित ये संग्रहालय स्वतंत्रता के बाद से भारत के प्रत्येक प्रधानमंत्री को एक श्रद्धांजलि है। इसके अलावा संग्रहालय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक समावेशी प्रयास है, जिसका उद्देश्य युवा पीढ़ी को सभी भारतीय प्रधानमंत्रियों के नेतृत्व, दूरदर्शिता और उपलब्धियों के बारे में संवेदनशील और प्रेरित करना है।


बता दें कि प्रधानमंत्री संग्रहालय (Pradhanmantri Sangrahalaya) को तीन मूर्ति भवन में बनाया गया है। इसे नेहरू म्यूजियम के नाम से जाना जाता था। हालांकि, इसे अब प्रधानमंत्री संग्रहालय (Pradhanmantri Sangrahalaya) के तौर पर जाना जाएगा। इसका निर्माण 15,600 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में हुआ है।

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी