108 ft lord Hanuman statue in Gujarat

Lord Hanuman Janmotsav 2022:आज पीएम मोदी गुजरात के मोरबी में करेंगे भगवान हनुमान की 108 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण

Lord Hanuman Janmotsav 2022: शनिवार यानी आज 16 अप्रैल को चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के शुभ अवसर पर हनुमान जन्मोत्सव (Hanuman Janmotsav) मनाया जाएगा। वहीं हनुमान जन्मोत्सव (Hanuman Janmotsav) के दिन, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) शनिवार यानी आज सुबह 11 बजे वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से गुजरात के मोरबी में भगवान हनुमान की 108 फीट की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। इस बात की जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) द्वारा दी गई है।
प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, ‘हनुमानजी चार धाम परियोजना के तहत देश भर में 4 दिशाओं में स्थापित की जा रही 4 मूर्तियों में से यह दूसरी प्रतिमा है।’ पीएमओ (PMO) ने बताया कि इस मूर्ति को देश के पश्चिमी हिस्‍से में, मोरबी में परम पूज्य बापू केशवानंद जी के आश्रम में स्थापित किया गया है।

पीएम कार्यालय ने आगे कहा, ‘हनुमानजी 4 धाम प्रोजेक्‍ट के श्रृंखला की पहली मूर्ती उत्तर में हिमाचल प्रदेश के शिमला में 2010 में स्थापित की गई थी, जबकि दक्षिण में रामेश्वरम में तीसरी प्रतिमा पर काम शुरू हो गया है।’
बता दें कि इस वर्ष हनुमान जन्मोत्सव (Hanuman Janmotsav) का शुभ दिन 16 अप्रैल, शनिवार यानी आज पड़ रहा है। शनिवार होने के कारण इस हनुमान जन्मोत्सव (Hanuman Janmotsav) का महत्व कहीं अधिक बढ़ गया है। आपको बता दें कि हिंदू पंचांग के अनुसार, साल में 2 बार हनुमान जन्मोत्सव (Hanuman Janmotsav) पड़ता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि भगवान हनुमान के जन्म को लेकर थोड़ा सा मतभेद है। रामायण के अनुसार माना जाता है कि पवन पुत्र का जन्म कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को हुआ था। वहीं दूसरे मत के अनुसार माना जाता है कि हनुमान जी का जन्म चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन हुआ था।

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी