पेट्रोल की बढ़ती कीमतों पर सुब्रमण्यम स्वामी का तंज-राम के भारत में पेट्रोल ₹93, सीता के नेपाल में ₹53 और रावण की लंका में ₹51

Special Report कारोबार देश

BJP नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने देश में बढ़ते पेट्रोल डीजल के दामों पर कटाक्ष किया है। उन्होंने एक ट्वीट कर लिखा कि राम के भारत में पेट्रोल 93 रुपये प्रति लीटर, सीता के नेपाल में पेट्रोल 53 रुपये प्रति लीटर और वहीं रावण की लंका में पेट्रोल 51 रुपये प्रति लीटर। डीजल पेट्रोल कह बढ़ती कीमतों पर सरकार विपक्ष के निशाने पर है। अब BJP नेता के यह कटाक्ष विपक्ष के लिए मददगार साबित हो सकता है।

डीजल और पेट्रोल की कीमतें देश में ऐसे ही आसमान छू रही हैं। वहीं, सोमवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट 2021 में डीजल और पेट्रोल पर सेस लगा दिया है। हालांकि उसी अनुपात में डीजल और पेट्रोल पर के आयात शुल्क में कमी की गयी है। सरकार ने दावा किया है कि अतिरिक्त सेस लगाने से आम आदमी की जेब पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

सरकार के इस दावे को विपक्ष ने सीरे से खारिज किया है और कहा कि कंपनियां अपना मुनाफा कभी भी नहीं छोड़ेंगी। अगर कंपनियों पर टैक्स को बोझ डाला जायेगा तो कीमतें तो बढ़ेंगी ही। वहीं कई BJP नेता भी सरकार की इस दलील को नहीं पचा पा रहे हैं। इसी के बाद सुब्रमण्यम स्वामी का यह कटाक्ष लोगों में चर्चा का विषय बना हुआ है।

वित्त मंत्री ने वित्त वर्ष 2021-22 का आम बजट पेश करते हुए संकट से जूझ रही अर्थव्यवस्था को उबारने, देश में विनिर्माण गतिविधियों को प्रोत्साहन देने तथा कृषि उत्पादों के बाजार की मजबूती के उपायों की घोषणा की। बजट में कपास से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स तक विभिन्न उत्पादों पर आयात शुल्क भी बढ़ाने की घोषणा की। अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री ने सेवानिवृत्ति कोष (भविष्य निधि कोष) पर कर-मुक्त ब्याज की सीमा को वार्षिक 2.5 लाख रुपये तक सीमित कर दिया है।

सर्राफा, शराब, कोयला और सेब से लेकर दाल तक कृषि उत्पादों पर मंगलवार यानी कल से सीमा शुल्क पर एक नया कृषि संरचना एवं विकास उपकर लगाया जायेगा। हालांकि, उपभोक्ताओं पर बोझ को कम करने के लिए इन उत्पादों पर सीमा शुल्क या आयात शुल्क घटाया गया है। वित्त मंत्री ने पेट्रोल पर 2.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 4 रुपये प्रति लीटर का उपकर लगाने की भी घोषणा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *