farmers Bharat Bandh

विपक्षी पार्टियों ने किया आठ दिसंबर को किसानों के भारत बंद का समर्थन

NEWS Top News

नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान संगठनों द्वारा 8 दिसंबर को बुलाए Bharat Bandh का विभिन्न विपक्षी पार्टियों ने समर्थन किया है। Farmers के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए कुछ पार्टियों ने देश के विभिन्न हिस्सों में विरोध प्रदर्शन भी किया।

आल इंडिया किसान फेडरेशन के अध्यक्ष प्रेम सिंह ने बताया कि 8 दिसंबर को जबर्दस्त Bharat Bandh होगा। कांग्रेस नेता Rahul Gandhi ने कहा कि MSP और APMS ACT के बिना बिहार में Farmers परेशानी में हैं और अब पूरे देश को कुएं में धकेल दिया गया है। कांग्रेस ने प्रधानमंत्री से कहा कि वह Farmers के धैर्य का इम्तिहान न लें। राजद, तृणमूल कांग्रेस, वामपंथी दलों और दस केंद्रीय श्रमिक संघों के संयुक्त मंच ने भी बंद का समर्थन किया है। जबकि द्रमुक नेता एमके स्टालिन ने तमिलनाडु में विरोध प्रदर्शन किया।

सिंघु बार्डर पर सैनिटाइजेशन शुरू, किसान कर रहे सफाई


सिंघु बॉर्डर पर किसान आंदोलन के चलते फैली गंदगी की सफाई का काम शुरू कर दिया है। साथ ही सैनिटाइजेशन का काम भी कराया जा रहा है। कूड़ों की सफाई का कार्य आंदोलन में शामिल लोग कर रहे हैं, जबकि स्वास्थ्य विभाग की टीमें सैनिटाइजेशन कर रहीं हैं। शनिवार को धरना स्थल पर हाथों में झांडू लिए किसानों को जगह–जगह गंदगी की सफाई करते देखा गया। ऐसे में अन्य दिनों की तुलना में शनिवार को यहां कम गंदगी फैली नजर आई। स़़डकों पर जहां–तहां फेंके गए कू़डों को एकत्रित कर किनारे लगा दिया गया था। उन्हें वहां से हटाने का काम भी चल रहा था।
उधर, सैनिटाइजेशन में जुटीं स्वास्थ्य विभाग की टीमों में शामिल डाक्टर किसानों से कूड़ा जहां-तहां न फेंकने की अपील कर रहे थे। साथ ही वे किसानों को मास्क लगाने के लिए भी प्रेरित कर रहे थे।

अमृतसर से आई स्वास्थ्य टीम में शामिल करनजोत सिह, जसकरनदीप सिंह आदि को सिंघु बॉर्डर पर मशीन से सैनिटाइजेशन करते देखा गया। उन्होंने बताया कि धरना स्थल बड़ी संख्या में लोगों की मौजूदगी से संक्रमण का खतरा है। ऐसे में उन्होंने यहां पहुंचकर यह काम शनिवार से शुरू किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *