Omicron variant

ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट से खतरे में दुनिया!चीन-फ्रांस और ब्रिटेन समेत कई देश हुए पस्त

कोरोना वायरस (Coronavirus) ने पिछले 2 सालों में दुनियाभर में बड़ी तबाही मचाई है और अब भी कोविड-19 (Covid-19) का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। कई देशों में कोरोना संक्रमण के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं और इसकी वजह है ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) का सब वेरिएंट, जो अत्याधिक संक्रामक है। कुछ देशों में सब वेरिएंट BA.2 लोगों को तेजी से संक्रमित कर रहा है।

ब्रिटेन में ओमिक्रॉन के मामले बढ़ने के बाद ब्रिटिश हेल्थ अधिकारियों ने BA.2 को इसके लिए जिम्मेदार माना था। ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के कुल 3 सब वेरिएंट BA.1, BA.2 और BA.3 हैं. इनमें BA.2 को ज्यादा पेचीदा वेरिएंट माना गया है, जिसकी पहचान आसानी से करना मुश्किल है।

वहीं BA.1 की पहचान पीसीआर (PCR) टेस्ट के जरिए की जा सकती है लेकिन BA.2 और BA.3 का पता लगाने के लिए सिर्फ जिनोम सिक्वेंसिग करनी पड़ती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, दुनियाभर में मौजूद कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के मामलों में से 86 फीसदी केस BA.2 सब वेरिएंट के कारण हैं। यह सब वेरिएंट BA.1 और BA.1.1 की तुलना में ज्यादा संक्रामक है।

हालांकि यह सब वेरिएंट अब तक गंभीर बीमारी का कारण नहीं बना है। वहीं मौजूदा कोरोना वैक्सीन इस सब वेरिएंट के खिलाफ प्रभावी है। BA.2 के कारण चीन और यूरोपीय देशों, खासकर यूके व जर्मनी में कोविड-19 (Covid-19) के मामले तेजी से बढ़े हैं। वहीं अमेरिका में इस सब वेरिएंट के कारण कोरोना (Corona) महामारी की नई लहर के आने की आशंका है।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले हफ्ते ब्रिटेन में लगभग 40 लाख लोग संक्रमित हुए। जबकि जर्मनी में रिकॉर्ड 2,96,498 नए कोरोना केस (Corona Cases) सामने आए हैं। हालांकि, हांगकांग में अब स्थिति में सुधार नजर आ रहा है। वहीं चीन का शंघाई इस समय इस सब वेरिएंट का हॉटस्पॉट बना हुआ है।

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी