NIT Released Results

एनटीए ने जारी किया NEET 2020 का परिणाम, ऐसे करें चेंक

JOBS देश

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी आज नीट Results 2020 आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जारी दिया है। 14 लाख स्टूडेंट्स को परीक्षा के नतीजों का इंतजार था। एनटीए ने जारी नोटिफिकेशन में कहा था कि 16 अक्टूबर को परिणाम जारी होंगे। एनटीए ने समय का जिक्र नहीं किया था। एनटीए ने Results से पहले अपनी फाइनल आंसर की भी जारी की।

नीट परीक्षा देश भर में 13 सितंबर को ऑफलाइन आयोजित हुई थी। इस परीक्षा के लिए कुल 15.97 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। इनमें से 85 फीसदी से 90 फीसदी परीक्षार्थियोंने एग्जाम दिया था।


NEET 2020 Results पहले 12 अक्टूबर को जारी किया जा रहा था, लेकिन एनटीए ने ऐसे स्टूडेंट्स के लिए एक और परीक्षा लेने का फैसला लिया, जो 13 सितंबर को आयोजित हुई परीक्षा में Covid-19 संक्रमण और कंटेंनमेंट जोन में होने के कारण शामिल नहीं हो पाए थे।

NEET Results के बाद 85 फीसदी मेडिकल व डेंटल सीटों पर प्रवेश के लिए नीट काउंसलिंग आयोजित करने को लेकर स्टेट वाइज मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। परीक्षार्थी ऑल इंडिया कोटा की 15 फीसदी और स्टेट कोटा की 85 फीसदी सीटों के लिए आवेदन कर सकेंगे। 15 फीसदी ऑल इंडिया कोटा के तहत सरकारी मेडिकल कॉलेज ,सेंट्रल और डीम्ड यूनिवर्सिटी, एएफएमसी पुणे की सीटों पर दाखिला होता है। जबकि 85 फीसदी राज्य कोटा के तहत संबंधित राज्य की अथॉरिटी राज्य सरकार के व प्राइवेट मेडिकल, डेंटल कॉलेजों में दाखिले के लिए काउंसलिंग आयोजित करेगी। NEET Results की वैलिडिटी एक साल की ही होती है। इसके जरिए आफ 2020-21 सेशन में ही एडमिशन ले सकते हैं। जो अभ्यर्थी कवालीफाई करते हैं उनको अपनी जानकारी mcc.nic.in पर रजिस्टर करनी होगी।


ऐसे चेक कर सकेंगे

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in या nta.nic.in पर जाएं।

इसके बाद होम पेज पर दिए गए रिजल्ट result link पर क्लिक करें।

रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर से लॉग इन करें।

result आपके सामने है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *