Mumbai Rain Updates

भारी बारिश से बेहाल मुंबई, कोलाबा में टूटा 46 साल का रिकार्ड

देश महाराष्ट्र मौसम

मुंबई के कोलाबा में पिछले 24 घंटों में 331.8 मिमी बारिश हुई। बताया जा रहा है कि 46 वर्षो में अगस्‍त में एक दिन में यहां सबसे अधिक Rain रिकार्ड की गयी है। मौसम विभाग ने तेज बारिश के साथ-साथ हाइटाइड का अलर्ट भी जारी किया है जिसके चलते वीरवार दोपहर 1 बजकर 51 मिनट पर समुद्र में 4.33 मीटर ऊंची लहरें उठेंगी। ठाणे में पिछले 3 दिनों से बहुत भारी बारिश हो रही है, पांच अगस्त को 149 मिमी बारिश हुई। नगरपालिका आयुक्त विपिन शर्मा ने लोगों से अपील की है कि वह घरों से बाहर न निकलें। सभी नगरपालिका कर्मियों को स्थिति का प्रबंधन करने के लिए तैनात कर दिया गया है।


मुंबई में लगातार हो रही तेज Rain के कारण स्थिति बिगड़ती जा रही है ऐसे में दुर्घटनाओं की आशंका को देखते हुए लोगों की मदद के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की 16 टीमों को पूर्व-तैनात कर दिया गया है। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल ने मुंबई में 5 टीमें, कोल्हापुर में 4 टीमें, सांगली में 2 टीमें, और सतारा, ठाणे, पालघर, नागपुर, रायगढ़ में एक-एक टीम को तैनात किया है।


मुंबई में लगातार हो रही भीषण Rain के कारण बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गये हैं जिससे जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। जगह-जगह गाड़ियां फंस रही हैं। बुधवार देर रात को भी दो ट्रेनों के फंसने के कारण यात्रियों को निकालने के लिए एनडीआरएफ की मदद लेनी पड़ी। मौसम विभाग के अनुसार अगले 3 घंटों के दौरान मुंबई में अलग-अलग स्थानों पर तेज़ हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ भारी वर्षा होने का अनुमान है।

गातार हो रही भारी बारिश के कारण बुधवार देर रात मस्जिद और भायखाला रेलवे स्टेशनों के बीच दो ट्रेनें ट्रैक पर फंस गईं थी जिससे ट्रेनों में सवार लोगों की जान पर बन आई। ऐसे में NDRF की टीम ने इन यात्रियों को सकुशल बाहर निकाला, अब तक 290 से अधिक लोगों को निकाला जा चुका है। मुंबई में बीते कुछ दिनों से भारी Rain हो रही है ऐसे में रेलवे ट्रैक पर काफी पानी जमा हो गया है इस पानी की वजह से दोनों ट्रेनें फंस गईं। सूचना मिलने पर इसमें सवार यात्रियों को निकालने के लिए NDRF की टीम पहुंची। यात्रियों को सकुशल निकाल लिया गया है।


PM मोदी ने सीएम ठाकरे से की फोन पर बात हालात का लिया जायजा


मानसूनी बारिश के कारण पूरी मुंबई पानी-पानी हो चुकी है तेज Rain के कारण यहां हवाएं भी चल रही हैं । खतरे को देखते हुए शासन प्रशासन द्वारा अलर्ट जारी किया गया है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्‍य के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे से फ़ोन पर बात कर हालात का जायजा भी लिया, इसके साथ ही PM मोदी ने मदद का आश्वासन भी दिया है ।


बिहार झील का बढ़ा जलस्‍तर
मुंबई के निवासियों को पानी की आपूर्ति करने वाली विहार झील में लगातार हो रही बारिश के कारण पानी का स्‍तर काफी बढ़ गया है।


मुंबई के जेजे अस्पताल में भरा पानी
मुंबई के जेजे अस्पताल में भी लगातार हो रही Rain के कारण पानी भर गया था। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के अनुसार यह बाद में साफ हो गया और अभी वहां जल जमाव नहीं है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *