Lifestyle

आप भी परेशान हैं पतले बालों से तो ज़रूर अपनाएं ये आसान तरीका

हमारे बालों (Hair) का पोषण हमारे खाने में होता है। यानी हम जो कुछ भी खाते-पीते हैं उसका असर हमारे पूरे शरीर पर पड़ता है यानी ये असर बालों (Hair) पर भी होता है। जैसे ही हमारा खान पान बिगड़ता है वैसे ही बालों का झड़ना, रूखापन, आदि समस्याएं शुरू हो जाती हैं। इसका पीछे सबसे बड़ा कारण पोषक तत्वों का शरीर में न पहुंच पाना होता है।अगर आप सही और पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों से भरपूर खाने का सेवन करते हैं तो ऐसे में आपके बाल घने, हेल्दी, शाइनी, और मजबूत बनते हैं। हम आपको बताने जा रहें है कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिनकी मदद से आपके शरीर को मिल सकेंगे पोषक तत्व तो चलिए जानते हैं इनके बारे में।

पालक -पालक हरी सब्जियों के अंतर्गत आता है। यह हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. आपको बता दें कि पालक में विटामिन ए आयरन बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी आदि पाए जाते हैं। एक कप पके हुए पालक में लगभग 6 मिलीग्राम आयरन होता है और यह पोषक तत्व भी इसमें मौजूद होते हैं जोकि बालों को न सिर्फ मजबूती देते हैं। साथ ही साथ इनको हेल्दी भी बनाते हैं. इसलिए आपको अपनी डाइट में पालक को जरूर शामिल करना चाहिए।

नट्स-नट्स में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जोकि बालों (Hair) के झड़ने को कम करते हैं। इसमें विटामिन ई जिंक सेलेनियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड शामिल होते हैं। अगर आप भी बालों के झड़ने से परेशान हैं तो ऐसे में आप नट्स का सेवन कर सकते हैं। जिंक और सेलेनियम आवश्यक ट्रेस तत्व होते हैं जो आपके शरीर नहीं बना पाता है। इसलिए उन्हें नट्स जैसे खाद्य पदार्थों के माध्यम से आप अपने शरीर को प्राप्त करवा सकते हैं। इसलिए रोजाना नट्स का सेवन करें।

मिल्क प्रोडक्ट्स-मिल्क प्रोडक्ट्स भी हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं। साथ ही साथ फायदेमंद भी होते हैं। यह डेरी प्रोडक्ट्स मिल्क और दही कैल्शियम की बेहतरीन स्त्रोत होते हैं जो कि बालों की ग्रोथ के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। इनमें कैसिइन, दोहाई गुणवत्ता वाले प्रोटीन स्त्रोत भी होते हैं। अपने नाश्ते की लिस्ट में आप एक कप दही या फिर अपनी शामिल कर सकते हैं जो कि आपके बालों के झड़ने को भी रोकेगा।

अलसी के बीज-यह भी आपके बालों के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं। इनमें विटामिन बी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। विटामिन बी आपके बालों को तेजी से मजबूती देता है और इन्हें हेल्दी बनाता है। अलसी के बीज का रोजाना सेवन करने से आपके बाल हेल्दी और घने भी होते हैं। विटामिन ए एंटीऑक्सीडेंट है जो कि अलसी के बीजों में मौजूद होता है। यह हेल्दी बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में भी आपकी बहुत मदद करता है। अगर आप भी बालों की इन समस्याओं से जूझ रहें हैं तो इन फूड्स का सेवन ज़रूर करें। साथ ही साथ अगर आपके बाल पतले, बेजान, रूखे सूखे हैं तो ऐसे में भी आप आप ऊपर दिए गए चीज़ों का सेवन कर सकते हैं।

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी