Hair Beauty tips

बालों में तेल लगाने के बाद टूटते हैं बाल,तो इस तरह करें देखभाल

बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए ऑयलिंग करना काफी जरूरी होता है। लेकिन कई बार बालों (Hair) में तेल लगाते समय बाल तेजी से टूटने लग जाते हैं। ऐसे में हम ऑयलिंग के सही तरीकों पर ध्यान देने के बजाए तेल को ही खराब मान लेते हैं और हर बार बालों पर नया हेयर ऑयल (Hair Oil) ट्राय करने लगते हैं। बेशक कुछ हेयर ऑयल (Hair Oil) आपके बालों पर सूट नहीं करते हैं, लेकिन हेयर फॉल का एकमात्र कारण ऑयल नहीं बल्कि ऑयलिंग करने का तरीका भी होता है। जी हां, जहां एक तरफ बालों में तेल लगाने से स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और बाल हेल्दी बनते हैं। वहीं बालों में तेल लगाते समय की गयी कुछ गलतियां हेयर लॉस का भी कारण बन जाती हैं। इसीलिए हम आपसे शेयर करने जा रहें हैं, बालों में तेल लगाने की कुछ खास टिप्स। जिन्हें आजमाकर आप ऑयलिंग के दौरान बालों का झड़ना कम कर सकती हैं।

बालों को सुलझाएं
तेल लगाने से पहले बालों को सुलझाना न भूलें। इसके लिए चौड़े दांत वाली कंघी का ही इस्तेमाल करें। बालों को सुलझाने के बाद हल्के हाथों से स्कैल्प और बालों पर तेल से मसाज करें। इससे तेल बालों की जड़ों तक अच्छे से ऑब्जर्ब हो जाएगा और बाल भी नहीं टूटेगें।

कॉटन की लें मदद
बालों को ऑयलिंग का भरपूर पोषण देने के लिए हाथों से डॉयरेक्ट तेल लगाने के बजाए रूई का इस्तेमाल करें। बालों को सुलझाने के बाद कॉटन बॉल को तेल में डुबों पर स्कैल्प पर अप्लाई करें। इससे बाल तेल को अच्छे से सोख लेंगे और बालों में डैंड्रफ की समस्या भी दूर होगी।

बालों को बांधने से बचें
कई महिलाएं बालों में तेल लगाने के बाद बालों को कस कर बांध लेती हैं। हालांकि ऑयलिंग के बाद स्कैल्प काफी मुलायम हो जाता है। ऐसे में बांधने पर बाल खिंचते हैं और आसानी से टूटने लग जाते हैं। इसलिए ऑयलिंग करने के बाद कुछ देर तक बालों को खुला ही रहने दें।

तेल की मात्रा और समय का रखें ध्यान
बालों में तेल (Hair Oil) का इस्तेमाल सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। बता दें कि बालों पर ज्यादा तेल लगाने से स्कैल्प के पोर्स बंद हो जाते हैं। जिससे हेयर ग्रोथ रुक जाती है। साथ ही ज्यादा तेल से आपकी स्किन भी ऑयली हो सकती है। वहीं तेल को बालों (Hair Oil) में एक दिन से ज्यादा न रहने दें। इससे आपके बालों पर डर्ट पार्टिकल्स जम जाते हैं, जो कि बालों को डैमेज कर देते हैं। इसलिए रात को तेल लगाने के बाद सुबह हेयर वॉश जरूर कर लें।

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी