Religious conversion

Madhya Pradesh: भोपाल में धर्मांतरण के आरोप में 6 गिरफ्तार, क्या बोले एमपी के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ? पढिए

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के भोपाल में कथित तौर पर लोगों को बहला-फुसला कर उनका धर्मांतरण कराए जाने का मामला सामने आया है। बैरागढ़ के क्राइस्ट मेमोरियल स्कूल (Christ Memorial School) में हिंदू युवक-युवतियों को लालच देकर उनका धर्म परिवर्तन कराया जा रहा था। इसकी शिकायत के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने स्कूल संचालक समेत 6 लोगों को गिरफ्तार किया है।

घटनास्थल पर मौजूद अधिकारियों के अनुसार यहां लोगों का ये कहकर ब्रेनवॉश किया जा रहा था कि ‘यीशु’ की शरण में आओगे तो तुम्हारे जीवन के कष्ट दूर हो जाएंगे। उनको ये भी कहा जा रहा था कि हिंदू धर्म छोड़कर क्रिश्चियन बनने से उनकी गरीबी भी दूर हो जाएगी।

क्या बोले एमपी के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ?
इस घटना के बाद एमपी के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा (Narottam Mishra) ने कहा कि पुलिस स्कूलों में होने वाली धर्मांतरण की गतिविधी पर निगरानी रखेगी। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक बैरागढ़ के ही एक स्थानीय निवासी महेंद्र उर्फ विक्की नाथ ने दोपहर में क्राइस्ट मेमोरियल स्कूल में धर्म परिवर्तन कराए जाने की शिकायत की थी।

क्या कार्रवाई की गई है ?
शिकायत मिलने के बाद पहुंची पुलिस को वहां काफी संख्या में हिंदू लड़के-लड़कियां यीशु की प्रार्थना करते मिले। यहां पर एक आरोपी राजेश मालवीय कथित तौर पर अपनी 23 वर्षीय बेटी के साथ मिलकर लोगों को हिंदु धर्म छोड़कर क्रिश्चियन धर्म अपनाने की बात कह रहा था। इस मामले में धारा 3/5 मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) धर्मस्व धर्मांतरण अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है।

पुलिस इंटेलिजेंस को क्या निर्देश दिए गए हैं ?
वहीं इस घटना पर पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए प्रदेश सरकार के प्रवक्ता और गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा (Narottam Mishra) ने सोमवार को कहा कि मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मिशनरी स्कूलों में धर्मांतरण की गतिविधियां चल रही हैं या नहीं इसकी निगरानी के लिए पुलिस इंटेलिजेंस को निर्देश दिए गए हैं।

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी