लद्दाख में हॉट स्प्रिंग से पीछे हटी चीन की सेना, पैंगोंग मुद्दे पर अगले हफ्ते हो सकती है बैठक

देश

भारत और चीन के बीच जारी सीमा विवाद को खत्म करने के लिए दोनो देशों के बीच कोर-कमांडर स्तर की कई दौर की बैठक हो चुकी है। बातचीत से काफी हद तक ये मामला सुलझता भी नजर आ रहा है। अब खबर है कि दोनो ही भारत और चीन की सेनाएं लद्दाख में हॉट स्प्रिंग से पीछे हट गई हैं। बताया जा रहा है कि डिसएंगेजमेंट की प्रक्रिया के तहत दोनों देशों की सेनाओं ने अपने कदम पीछे किए हैं। लद्दाख में हॉट स्प्रिंग का मामला सुलझने के बाद पैंगोंग मुद्दे पर एक बार फिर से अगले हफ्ते सैन्य कमांडर स्तर की बैठक हो सकती है। बीते 14 जुलाई को आखिरी बार दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों में बात हुई थी।

बीते 15 जून को दोनों देशो के बीच हुए सैनिक झड़प के बाद से ही सैन्य और राजनयिक स्तर पर कई बार बातचीत की गई। जिसके बाद ही पीपी 15 पर पूरी तरह से डिसएंगेजमेंट हुआ है। इससे पहले गलवान और गोगरा क्षेत्र में भी डिसएंगेजमेंट की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। बता दें पूर्वी लद्दाख के पीपी 15, पीपी 14 और पीपी 17 A में डिसएंगेजमेंट हो चुका है। पैंगोंग और हॉट स्प्रिंग ऐसे इलाके हैं, जहां पर दोनों सेनाएं आमने-सामने डटी हैं। यहां मई के महीने से ही स्थिती काफी तनावपूर्ण बनी हुई है जिसे देखते हुए भारतीय सेना भी पूरी तरह से सतर्क है। लेकिन अब हॉट स्प्रिंग से दोनों देशों की सेनाएं पीछे हट गई हैं, लेकिन पैंगोंग पर अगले हफ्ते बातचीत हो सकती है।

14 जून को भारत और चीन के सैनिकों के बीच पूर्वी लद्दाख में LAC पर हिंसक झड़प हुई थी। जिसमें भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे तो वहीं चीन की सेना के भी करीब 40 जवानों के हताहत होने की खबर सामने आई थी। इस झड़प के बाद से ही LAC पर स्थिती और तनावपूर्ण हो गई है। जिसे कम करने के लिए दोनो देशों के बीच कमांडर स्तर की कई बैठके हो चुकी है, लेकिन मामला अभी भी पूरी तरह से हल नहीं हो पाया है। सूत्रों की माने तो अगले हफ्ते एक बार फिर दोनों देश इस मुद्दे पर बात कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *