onion prices in India

रुला रही है प्याज -जानिए क्यों बढ़ रहे भाव

कारोबार देश

नवरात्र खत्म होने पर आए हैं, लेकिन प्याज का दाम लगातार लोगों को रुला रहा है। देशभर में बढ़े Onion के दाम से लोगों की रसोई से Onion गायब हो गया है। अब कर्नाटक में भी प्याज के दाम बढ़ गए हैं। वहीं लोगों को उम्मीद है कि नवरात्र खत्म होते कि Onion के दाम कम हो जाए, लेकिन अगर तथ्यों की मानें तो अक्सर नवरात्र में लोगों के घरों में Onion और लहसुन का इस्तेमाल सब्जियों में कम हो जाता है, लेकिन नवरात्र खत्म होने के बाद फिर से सब्जियों में Onion और लहसुन का इस्तेमाल होगा। ऐसे में Onion के दाम और बढ़ने की आशंका है। कर्नाटक में रिटेल कीमतों पर Onion का भाव 80-90 रुपये किलो तक पहुंच गया है। वहीं चेन्नई में 73 रुपये किलो तक पहुंच गया है।

वहीं महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई और शहर पुणे में Onion की रिटेल कीमत 100 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के अनुसार, देश में Onion की औसत खुदरा कीमत 55.60 रुपये प्रति किलोग्राम थी। वहीं, राजधानी दिल्ली में Onion की कीमत 50 रुपये प्रति किलोग्राम चल रही है।

भारी बारिश के चलते प्याज की खेती हुई प्रभावित

दरअसल, भारत में प्याज तीन सीजन में बोया जाता है। इसमें खरीफ (गर्मी), खरीफ (गर्मी के बाद) और रबी (सर्दी) शामिल है। सितंबर में खरीफ Onion आना शुरू हो जाता है। वहीं नवंबर के बाद की खरीफ और अप्रैल के बाद से रबी प्याज का आना शुरू होता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल और इस साल दक्षिण-पश्चिम मानसून में भारी बारिश ने Onion की खोत को बुरी तरह प्रभावित किया है। ऐसे में कर्नाटक में Onion की खरीफ फसल (गर्मी) सितंबर में बाजारों में आती है, जो भारी बारिश के के चलते प्रभावित हुई है। वहीं, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और महाराष्ट्र में भी बारिश ने Onion की फसलों को बर्बाद कर दिया है। यही वजह है कि लगातार Onion के दामों में उछाल आ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *