Kisan Suryodaya Yojana

महाष्टमी पर गुजरात को पीएम मोदी का तोहफा, किसान सूर्योदय योजना सहित तीन परियोजनाओं का किया उद्घाटन

NEWS Top News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने गृह राज्य गुजरात में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से Kisan Suryodaya Yojana, पीडियाट्रिक हार्ट अस्पताल और गिरनार रोपवे का उद्घाटन किया। दिन में सिंचाई के लिए बिजली की आपूर्ति प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री विजय रूपानी के नेतृत्व में गुजरात सरकार ने हाल ही में Kisan Suryodaya Yojana की घोषणा की थी।

इस योजना के तहत किसान सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक बिजली की आपूर्ति कर सकेंगे। राज्य सरकार ने 2023 तक इस योजना के तहत बुनियादी ढांचे को स्थापित करने के लिए 3,500 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है।


प्रधानमंत्री यूएन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर के साथ जुड़े बाल चिकित्सा अस्पताल का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा वह अहमदाबाद सिविल अस्पताल में टेली-कार्डियोलॉजी के लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन को भी लॉन्च करेंगे।


यूएन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी का 470 करोड़ रुपये की लागत से विस्तार किया गया है। विस्तार परियोजना के पूरा होने के बाद बिस्तरों की संख्या 450 से बढ़कर 1251 हो जाएगी। यह संस्थान देश का सबसे बड़ा एकल सुपर स्पेशियलिटी कार्डियक शिक्षण संस्थान भी बन जाएगा और दुनिया के सबसे बड़े एकल सुपर स्पेशिएलिटी कार्डिएक अस्पतालों में से एक होगा।

PM मोदी गिरनार रोपवे का भी शुभारंभ करेंगे। जिसमें शुरू में 25-30 केबिन होंगे, प्रति केबिन 8 लोगों की क्षमता होगी। 2.3 किलोमीटर की दूरी तय करने में रोपवे से 7.5 मिनट का समय लगेगा। इस परियोजना की परिकल्पना 2 दशक पूर्व की गई थी लेकिन हाल ही में 130 करोड़ रुपये की लागत से यह पूरी हुई है।

READ MORE:   बिहार का रण:बिहार चुनाव का शंखनाद ,जानिए किस सीट पर कब होगी वोटिंग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *