IPL 2021: हर्षल पटेल ने मुंबई के अरमानों का गला घोटा, पहला मुकाबला RCB के पक्ष में

क्रिकेट देश

IPL 2021 के पहले मुकाबले में सोने सा चमकता प्रदर्शन हर्षल पटेल के नाम रहा. विराट कोहली ने जब मुंबई इंडियंस की पारी के 16वें ओवर में हर्षल को गेंद थमाई तो रोहित आर्मी का स्कोर 3 विकेट पर 127 रन था. क्रीज पर ईशान किशन और हार्दिक पंड्या थे और कायरन पोलार्ड अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे. सब मानकर चल रहे थे कि मुंबई 180-190 रन आसानी से बना लेगी. लेकिन हर्षल पटेल ने मुंबई की उम्मीदों को बुरी तरह चकनाचूर कर दिया. उन्होंने ना सिर्फ मुंबई के पांच सितारों को जमींदोज किया, बल्कि ‘सोने पर सुहागा’ की तर्ज पर विजयी रन भी खुद बनाया.

हर्षल पटेल ने सरपट भागती मुंबई एक्सप्रेस को पटरी से उतारने के लिए 16वें ओवर में हार्दिक पंड्या को आउट किया. फिर 18वें ओवर में ईशान किशन को चलता कर एक्सप्रेस की रफ्तार पर बुरी तरह ब्रेक लगा दिया. 20वें ओवर में तो वे मुंबई के अरमानों पर कहर बनकर टूटे. उन्होंने इस ओवर में क्रुणाल पंड्या, कायरन पोलार्ड और मार्को जेनसन के विकेट झटके और मुंबई को 159/9 के स्कोर पर थाम दिया. बता दें कि हर्षल पटेल आईपीएल (IPL) के इतिहास में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 5 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज हैं.

हरियाणा के इस क्रिकेटर ने बताया कि आखिरी के ओवरों में गेंद बल्ले पर थोड़ा रुककर आ रही थी. इससे उन्हें यह अंदाजा हो गया कि अब कैसी बॉलिंग करनी है. हर्षल पटेल ने कहा, ‘जब मैं 16वें ओवर में गेंदबाजी करने आया, तब गेंद विकेट पर थोड़ी रुककर आ रही थी. मुझे पता है कि यही मेरी ताकत है. मैंने इसका पूरा फायदा उठाया. आप हमेशा विपक्ष को नहीं देख सकते हैं. कई बार आपको सिर्फ अपनी योजना पर ध्यान देकर उसे क्रियान्वित करना होता है.’

READ MORE:   गांगुली चाहें तो फिर से शुरू हो सकती है IND-PAK क्रिकेट सीरीज-लतीफ़

30 साल के हर्षल पटेल ने कहा कि उन्हें शुरू से ही पता था कि वे आखिरी के दो ओवर गेंदबाजी करेंगे. लेकिन यह एक तरह से अच्छा रहा कि उन्हें तीन ओवर करने को मिल गए. उन्होंने कहा, ‘मैंने लगभग 100 टी20 मैच खेले हैं, लेकिन पहली बार किसी मुकाबले में 5 विकेट लिए हैं. यह और अच्छा इसलिए लग रहा है यह प्रदर्शन मुंबई के खिलाफ आया है.’ चेन्नई की पिच के सवाल पर हर्षल पटेल ने कहा कि यह बल्लेबाजी के लिए अच्छी पिच थी. मैदान का आकार कुछ ऐसा है, जो गेंदबाजी में विविधता और खासकर स्लोअर को असरदार बनाता है.

गुजरात में जन्मे हर्षल पटेल 2009 से सीनियर लेवल पर क्रिकेट खेल रहे हैं. इस दौरान वे 64 फर्स्टक्लास, 57 लिस्ट ए और 97 टी20 मैच खेल चुके हैं. साणंद में जन्मे हर्षल को गुजरात की टीम में जगह नहीं मिल रही थी, इसलिए वे हरियाणा आ गए. फिलहाल वे हरियाणा टीम के कप्तान हैं. आईपीएल में वे 2010 से किसी ना किसी टीम से जुड़े रहे हैं, लेकिन ज्यादातर उनका इस्तेमाल बैक-अप बॉलर की तरह ही किया गया. यह पहला मौका है, जब हर्षल को किसी टीम ने पहली पसंद के तौर पर चुना और उन्होंने यह जता दिया कि भरोसा करने पर वे मैचविनर साबित हो सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *