आज होगी LNJP अस्पताल में एक और प्लाजमा बैंक की शुरुआत, CM केजरीवाल करेंगे उद्घाटन

Corona Updates दिल्ली देश राज्य

राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामलों की संख्या एक लाख 12 हजार के पार पहुंच गई है। ऐसे में कोरोना के इलाज में प्लाजा थेरेपी के कारगर साबित होने के बाद देशभर में लोगों से प्लाजमा दान करने की अपील की जा रही है। इसके लिए जहां पहले देश का पहला प्लाजमा बैंक दिल्ली के इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बाइलरी साइंस (ILBS) में लगाया गया था, तो वहीं अब दूसरा प्लाजमा बैंक दिल्ली के ही लोक नायक अस्पताल में तैयार किया गया है। बता दें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज इस प्लाजमा बैंक का उद्घाटन करेंगे। सूत्रों की माने तो आने वाले दिनों में बढ़ती प्लाजमा की मांग को देखते हुए दिल्ली सरकार गुरु तेग बहादुर अस्पताल में भी प्लाजमा बैंक शुरू करने की योजना बना रही है।

इस बारे में जानकारी देते हुए लोक नायक अस्पताल की ओर कहा गया कि, “लोक नायक अस्पताल में प्लाजमा फेरेसिस मशीन आ गई है जिससे प्लाजमा डोनेट किया जा सकेगा। अस्पताल में प्लाजमा बैंक की सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं।” अस्पताल की ओर से कहा गया कि पहले प्लाजमा डोनर को ILBS संस्थान भेजा जाता था जबकि थेरेपी लोक नायक अस्पताल में की जाती थी। लेकिन अब बैंक के शुरू हो जाने से प्लाजमा डोनेशन से जुड़ी सारी प्रक्रिया LNJP अस्पताल में ही होगी।”

आपको बता दें अबतक ILBS के प्लाजमा बैंक में 250 लोगों ने अपना प्लाजमा डोनेट किया है। इसके साथ ही दिल्ली में कोरोना संक्रमण भी तेजी से बढ़ रहा है। दिल्ली में जहां एक लाख 12 हजार से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं तो वहीं करीब 90 हजार लोग कोरोना संक्रमण सेे पूरी तरह से मुक्त हो चुके हैं। दिल्ली में कोरोना से 3 हजार 371 लोगों की मौत हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *