Blast in Lebnan Capital Berut

धमाके से दहल उठी लेबनान की राजधानी बेरूत, 78 की मौत, एमरजेंसी लागू

विदेश

लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार को हुए धमाके में 78 लोगों की मौत हो गई। इस घटना में लगभग चार हजार लोगों के घायल होने की भी खबर है। रिपोर्ट्स के मुताबिक शहर की कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है। लेबनान के राष्ट्रपति ने बेरूत में दो हफ्ते के लिए एमरजेंसी लागू कर दिया है। राष्ट्रपति ने कैबिनेट की आपात बैठक भी बुलाई है।

स्वास्थ्य मंत्री ने 78 लोगों की मौत और करीब चार हजार लोगों के घायल होने की जानकारी दी है। लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दिआब ने कहा है कि बंदरगाह में 2750 टन अमोनियम नाइट्रेट का विस्फोट हुआ।

लेबनान की न्यूज एजेंसी एनएनए और सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि यह विस्फोट शहर के बंदरगाह क्षेत्र में हुआ। वहीं एक सूत्र ने कहा कि इस क्षेत्र में केमिकल रखे गए थे। सोशल मीडिया पर लोगों द्वारा साझा किए गए फुटेज में बंदरगाह से धुआं निकलता दिख रहा, जिसके बाद एक बड़ा विस्फोट हुआ।

बेरूत में हुए धमाके से वहां तैनात संयुक्त राष्ट्र शांति सेना की मैरीटाइम टास्क फोर्स का एक जहाज भी क्षतिग्रस्त हो गया। कई शांति सैनिकों के भी घायल होने की खबर है, जिनमें से कई गंभीर रूप से घायल बताए जाते हैं। घायलों को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। शांति मिशन के हेड और फोर्स कमांडर मेजर जनरल डेल कॉल ने कहा कि हम इस कठिन समय में लेबनान के लोगों और सरकार के साथ है। हम हर तरह की सहायता करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *